Breaking News
  • कोरोना जल्द खत्म होने वाला नहीं, कोई अस्पताल मरीज को बाहर निकाल नहीं सकता: केजरीवाल
  • जम्मू कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर किया

तीसरी तिमाही भारत के लिए बेहतर रहेगी : विश्व बैंक

विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम यंग किम ने कहा है कि भारत के लिए तीसरी तिमाही बेहतर रहने की उम्मीद है। किम की यह राय बहुत हद तक वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के विचार से मेल खाती है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अब सुधर रही है।

वाशिंगटन : विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम यंग किम ने कहा है कि भारत के लिए तीसरी तिमाही बेहतर रहने की उम्मीद है। किम की यह राय बहुत हद तक वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के विचार से मेल खाती है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अब सुधर रही है।
वॉल स्ट्रीट जर्नल सीईओ फोरम की बैठक में किम ने कहा, ‘यदि आप कुछ बड़े देशों को देखें तो ऐसा लगता है कि भारत के लिए तीसरी तिमाही बेहतर रहेगी।’ उनसे विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में नरमी के बारे में सवाल पूछा गया था। पिछले सप्ताह वित्त मंत्री चिदंबरम ने भरोसा जताया था कि अर्थव्यवस्था रफ्तार पकड़ रही है और 2013-14 में वृद्धि दर 5 से 5.5 फीसदी के बीच रहेगी।
विश्व बैंक प्रमुख ने कहा, ‘तीसरी तिमाही में चीन की वृद्धि दर सालाना आधार पर 9.3 प्रतिशत रही। आप जानते हैं कि अर्थव्यवस्था के नीचे जाने का जोखिम बना हुआ है, सबसे बड़ा सवाल यह है कि फरवरी आने के बाद यहां क्या होगा।’ किम ने कहा, ‘हमारा मानना है कि अगले एक साल के दौरान उभरते बाजारों की वृद्धि दर 5 प्रतिशत से ऊपर रहेगी। हमें लगता है कि यह जारी रहेगा।’ (एजेंसी)