खाड़ी देशों में भारतीय कामगारों को मिलेगी बीमा सुरक्षा

भारत द्वारा हाल ही में ईसीआर पासपोर्ट प्राप्त विदेशी कामगारों के लिए पेश सामाजिक सुरक्षा योजना के जरिए उन्हें प्राकृतिक, दुर्घटना में मौत या स्थाई विकलांगता की स्थिति में बीमा सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

दुबई : भारत द्वारा हाल ही में ईसीआर पासपोर्ट प्राप्त विदेशी कामगारों के लिए पेश सामाजिक सुरक्षा योजना के जरिए उन्हें प्राकृतिक, दुर्घटना में मौत या स्थाई विकलांगता की स्थिति में बीमा सुरक्षा प्रदान की जाएगी।
महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना (एमजीपीएसवाई) के तहत वृद्धावस्था पेंशन भी मिलेगी और कामगारों को स्वदेश लौटने पर पुनर्वास के लिए नियमित बचत करने में भी मदद मिलेगी।
भारतीय दूतावास ने अबुधाबी में एक बयान में कहा कि सरकार प्रवासी कामगारों को प्रोत्साहित और मदद करने के लिए इस योजना में सह-निवेश करेगी।
इसमें कहा गया ‘18 से 50 साल के जिस भी भारतीय के पास ईसीआर पासपोर्ट है और संयुक्त अरब अमीरात में काम करने का परमिट या रोजगार अनुबंध है, वह इस योजना से जुड़ सकता है। पेंशन की सुविधा प्राप्त करने के लिए भारतीय कामगार को प्रति वर्ष 1,000 रुपए से लेकर 12,000 रुपए की बचत करनी होगी और लौटने व पुनर्वास के लिए उसे प्रति वर्ष 4,000 रुपए बचाना होगा। जीवन बीमा के लिए कोई योगदान करने की जरूरत नहीं होगी।’ (एजेंसी)