आईओसी में हिस्सेदारी बिक्री मूल्य बाजार से 10 फीसदी कम

सरकार ने इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) में अपनी 10 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) को बाजार मूल्य में 10 फीसदी रियायत के साथ बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

नई दिल्ली : सरकार ने इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) में अपनी 10 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) को बाजार मूल्य में 10 फीसदी रियायत के साथ बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस हिस्सेदारी बिक्री से सरकारी खजाने में 5,300 करोड़ रुपये की प्राप्ति होगी।
पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने आईओसी में हिस्सेदारी बिक्री बाजार के वर्तमान मूल्य से कम में करने के सवाल पर कहा, ‘हां, 10 प्रतिशत।’ ओएनजीसी और ऑयल इंडिया को आईओसी की 5-5 प्रतिशत हिस्सेदारी दी जाएगी। यह हस्तांतरण बाजार से बाहर होने वाले सौदे के तहत किया जाएगा। आईओसी की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी कुल 24.27 करोड़ शेयरों के बराबर है।
पेट्रोलियम सचिव विवेक राय ने अधिकार प्राप्त मंत्रिसमूह की बैठक के बाद यहां संवाददाताओं को बताया, ‘ओएनजीसी और ओआईएल अब सौदे पर काम करेंगी और यह हिस्सेदारी बिक्री शीघ्र ही की जाएगी। यह सौदा अगले कुछ दिनों में संपन्न हो जाएगा। सरकार ने दोनों कंपनियों के निदेशक मंडल को मिलकर निर्णय करने का सुझाव दिया है।’ विनिवेश पर गठित वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अध्यक्षता वाला अधिकार प्राप्त मंत्रियों का समूह आज बैठक में शेयर बिक्री एवं शेयर मूल्य निर्धारण के लिये बैठक की।
विनिवेश सचिव रवि माथुर ने कहा, ‘आईओसी की शेयर बिक्री से सरकार को 5,300 करोड़ रुपये प्राप्त होने की उम्मीद है।’ आईओसी का शेयर आज बंबई शेयर बाजार में 1.05 रुपये की तेजी के साथ 249 रुपये प्रति शेयर पर बोला गया। जनवरी से लेकर अब तक आईओसी का शेयर मूल्य करीब 37 रुपये चढ़ चुका है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.