close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

6 साल में 10 लाख कामगारों को प्रशिक्षित करेगी लेबर.नेट

असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने वाली सामाजिक उद्यमिता कंपनी लेबर नेट ने अगले छह साल में 10 लाख कामगारों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने की घोषणा की।

नई दिल्ली : असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने वाली सामाजिक उद्यमिता कंपनी लेबर नेट ने अगले छह साल में 10 लाख कामगारों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने की घोषणा की। लेबर.नेट की मुख्य कार्यकारी अधिकारी गायत्री वासुदेवन ने एक विज्ञप्ति में कहा, हमने अगले छह साल में असंगठित क्षेत्र के करीब 10 लाख कामगारों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हमने अभी तक इतने की कामगारों को प्रशिक्षण दिया है, जिससे उनकी आय में वृद्धि हुई है।
उन्होंने कहा कि कामगारों की आय में वास्तविक वृद्धि एवं कामगारों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए हमें ऐसे प्रशिक्षकों की आवश्यकता है, जो सेवा, निर्माण एवं विनिर्माण क्षेत्र में लगे कामगारों को शिक्षण अथवा प्रशिक्षण के माध्यम से उनके जीवनस्तर में सुधार लाने के लिए प्रतिबद्ध हों।
उल्लेखनीय है कि लेबर.नेट आवश्यक शिक्षा, प्रतिभा विकास, वित्तीय एवं सामाजिक सशक्तिीकरण के लिए कई व्यावसायिक एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करती है। वासुदेवन ने बताया कि चमड़ा, रबड़, आभूषण, बढ़ई का काम, शटरिंग, बिजली के तार बिछाना, प्लंबिग, पेन्टिंग, क्रेन परिचालन, लिफ्ट परिचालन आदि कार्यो में कुशल कामगारों की बेहद आवश्यकता है। इस प्रकार के व्यवसाय करने वाली कंपनियां में अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने को लेकर बेहद उत्साह है और वे इसके कार्यक्रमों में रचि लेने लगी हैं। गैर सरकारी संगठन ‘मूवमेंट फार अल्टनेटिव फार यूथ अवेयरनेस’ (माया) ने देश की करीब 100 कंपनियों की भागीदारी के साथ वर्ष 2006 में इसकी स्थापना की थी।

(एजेंसी)