'मेक इन इंडिया' कैंपेन लॉन्च, PM मोदी बोले- 'यह सिर्फ एक सोच नहीं बल्कि हम सभी की जिम्मेदारी'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी महत्वाकांक्षी मुहिम मेक इन इंडिया की शुरुआत आज दिल्ली के विज्ञान भवन से की। मुहिम की शुरुआत वेबसाइट makeinindia.com की लॉन्चिंग के साथ हुई। कार्यक्रम की शुरुआत में देश-दुनिया के कई उद्योगपतियों ने इस मुहिम पर अपने विचार रखे।

'मेक इन इंडिया' कैंपेन लॉन्च, PM मोदी बोले- 'यह सिर्फ एक सोच नहीं बल्कि हम सभी की जिम्मेदारी'
Play

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को विनिर्माण उद्योगों का सशक्त केंद्र बनाने की अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का आरंभ करते हुये आज वादा किया कि वह सुगम और प्रभावी सरकार देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि देश उच्च आर्थिक वृद्धि प्राप्त कर सके और रोजगार के अवसर बढ़ सकें।

‘मेक इन इंडिया’ (भारत में बनाओ) अभियान की शुरूआत करते हुए मोदी ने कहा कि उनकी सरकार देश में मजबूत भौतिक बुनियादी ढांचा खड़ा करने के साथ-साथ डिजिटल नेटवर्क भी खड़ा करने पर ध्यान देगी, ताकि भारत कार से लेकर साफ्टवेयर, उपग्रह से लेकर पनडुब्बी और कागज से लेकर बिजली तक के विनिर्माण का विश्वस्तरीय केंद्र बन सके।

प्रधानमंत्री ने मेक इन इंडिया अभियान के उद्घाटन समारोह में कहा, मैं सिर्फ अच्छे राजकाज की बात नहीं करता हूं। मैं प्रभावी और सरल व्यवस्था की बात करता हूं।’ समारोह में सायरस मिस्त्री, मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी, कुमार मंगलम बिड़ला, चंदा कोचर और वाय सी देवेश्वर समेत वरिष्ठ उद्योगपति और कारोबार जगत की अन्य बड़ी हस्तियां शामिल थीं। प्रधानमंत्री ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों का निवेश के लिए आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार न सिर्फ ‘पूर्व की ओर देखो’ की नीति बल्कि ‘पश्चिम को जोड़ो’ की नीति भी अपना रही है।

मोदी ने कहा ‘हम राजमार्ग चाहते हैं। हम डिजिटल इंडिया के लिए सूचना मार्ग भी चाहते हैं।’ उन्होंने कहा ‘ मेक इन इंडिया नारा नहीं है, आमंत्रण नहीं है। ’ पिछले दो-तीन साल के हालात का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कंपनियां देश से बाहर जाने पर विचार कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राजग की तीन महीने की सरकार ने देश में कारोबार की प्रक्रिया आसान बनाने पर ध्यान देकर इस रझान को बदला है।

उन्होंने सकल घरेलू उत्पाद में विनिर्माण की भागीदारी बढ़ाने के लिए सार्व जनिक निजी भागीदारी और कौशल विकास पर जोर देते हुए कहा ‘सरकार विकास के प्रति प्रतिबद्ध है। यह राजनीति नहीं बल्कि आस्था का सवाल है।’ मोदी ने कहा कि विश्व एशिया में आने के लिए तैयार है और भारत बेहतरीन गंतव्य है क्योंकि यह गतिशील लोकतंत्र है जहां युवा आबादी और बड़ा बाजार है।

साथ ही इस मौके पर वित्त व वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘मेक इंडिया’ की शुरुआत पर कहा कि ‘मेक इंडिया’ सिर्फ एक स्लोगन नहीं है। यह कमिटमेंट है। यह एक प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि नए इंफ्रास्ट्रक्चर औऱ स्मार्ट सिटी के साथ ही कॉरिडोर बनाना। निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘मेक इंडिया’ सिर्फ एक शुरुआत है। डी-लाइसेंसिस, डी-रेगुलाइजेशन की शुरुआत है। हम भारत को ग्लोबल मैनुफैक्चरिंग का स्थान बनाने का सपना देखते हैं। मैनुफैक्चरिंग अभी सिर्फ 15 प्रतिशत है। जिसे हम 25 प्रतिशत करना चाहते हैं। ये एक शुरुआत है औऱ इसे हम जारी रखेंगे तब तक जब तक कि हम अपने मिशन को पूरा नहीं कर लेते।

रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में प्रधानमंत्री मोदी जैसे नेतृत्व के आने से देश के कई बड़े सपने पूरे होंगे, ऐसी मैं उम्मीद करता हूं। इसका फायदा करोड़ो लोगों को होगा। उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया की मुहिम की शुरुआत इससे बेहतर नहीं हो सकती जब भारत के ने मार्स मिशन की सफल शुरुआत की है। जिस तरह से भारत ने इतने कम खर्च में मंगल मिशन को पूरा किया है वो काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के माध्यम से मेक इन इंडिया को नई बुलंदियों पर पहुंचेगा।

इस मौके पर अजीज प्रेमजी ने कहा कि मेन्युफैक्चरिंग क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए इसे लगातार बढ़ाव देते रहना होगा। निरंतर प्रय़ास से ही इस क्षेत्र को नई ऊचाइयों को छू सकता है। वहीं मशहूर उद्योगपति कुमार बिडला ने कहा कि भारत आईटी हब के नाम से जाना जाता है। उन्होंने विकास के लिए मेन्युफैक्चरिंग को बेहद आवश्यक बताया है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.