Zee Rozgar Samachar

निवेशकों का लाल कालीन बिछाकर स्वागत होगा मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल ‘मेक इन इंडिया’ (भारत में बनाओ) अभियान का शुभारंभ करेंगे जिसके तहत देश में निवेश करने वाले घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उद्यमियों का लाल कालीन बिछाकर स्वागत करने की बात है।

निवेशकों का लाल कालीन बिछाकर स्वागत होगा मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान में

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल ‘मेक इन इंडिया’ (भारत में बनाओ) अभियान का शुभारंभ करेंगे जिसके तहत देश में निवेश करने वाले घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उद्यमियों का लाल कालीन बिछाकर स्वागत करने की बात है।

मोदी उद्योगपतियों को भारत में निवेश के लिए आकर्षित करेंगे ताकि देश को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में विकसित किया जा सके और रोजगार तथा वृद्धि को प्रोत्साहन मिले। प्रधानमंत्री कल दोपहर को पांच दिन की अमेरिका यात्रा पर रवाना होने से पहले सुबह यहां प्रमुख उद्योगपतियों व व्यावसायिक क्षेत्र की हस्तियों की मौजूदगी वाले वृहद समारोह में ‘भारत में बनाओ’ अभियान का शुभारंभ करेंगे।

सरकार भारत में निवेशकों की सुगमता के लिए सभी प्रयास कर रही है। इसमें व्यावसायिक इकाइयों की पूछताछ आदि का 72 घंटे में जवाब देने के लिए एक प्रकोष्ठ का गठन भी शामिल है। यह सभी नियामकीय प्रक्रियाओं की निगरानी भी करेगा और उन्हें सरल बनाएगा। इसके साथ अनुपालन के बोझ को भी कम किया जाएगा।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, सरकार एक नया रास्ता बनाने को प्रतिबद्ध है जिसमें कारोबारी इकाइयों को लाल कालीन पर स्वागत जैसा अनुभव देने का विचार है। विदेशी निवेशकों को नियामकीय व नीतिगत मुद्दों पर दिशानिर्देशन के लिए ‘भारत में निवेश’ प्रमुख संदर्भ बिंदु के रूप में काम करेगा। और उन्हें नियामकीय मंजूरियां दिलाने में मदद करेगा। कल के उद्घाटन कार्यक्रम में विभिन्न प्रमुख राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय उद्योग नेताओं के अलावा मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी, राजदूत व विचारक शामिल होंगे।

केंद्र सरकार ने ऐसे 25 महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान की है जिनमें भारत दुनिया में अग्रणी स्थिति हासिल करने की क्षमता रखता है। प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर एक सामान्य परिचय पुस्तिका (ब्रोशर) के अलावा उपरोक्त महत्पूर्ण चिह्नित क्षेत्रों के बारे में अलग-अलग ब्रोशर भी जारी करेंगे।

जिन महत्वपूर्ण क्षेत्रों के अलग-अलग ब्रोशर जारी किए जाएंगे उनमें वाहन, रसायन, आईटी, फार्मा, परिधान, बंदरगाह, विमानन, चमड़ा, पर्यटन एवं आतिथ्य, वेलनेस व रेलवे शामिल हैं। विदेशी निवेशकों के भारत आगमन या प्रस्थान पर निवेशक सुविधा सेल उनकी मदद करेगा। यह मुख्य रूप से हरित व आधुनिक विनिर्माण पर केंद्रित होगा। इन कंपनियों को वैश्विक मूल्य सीरीज का महत्वपूर्ण हिस्सा बनने में मदद की जाएगी।

यह अभियान राष्ट्रीय के अलावा राज्यस्तर व देश के बाहर मिशनों में भी पेश किया जाएगा। यह चयनित देश में विभिन्न क्षेत्रों की शीर्ष कंपनियों को लक्ष्य करेगा। इसके अलावा यह चुनिंदा घरेलू कंपनियों की भी पहचान करेगा जो नवोन्मेषण और नई प्रौद्योगिकी में अग्रणी हैं जिससे उन्हें वैश्विक स्तर पर चैंपियन के रूप में स्थापित किया जा सके।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.