बिना सब्सिडी वाला LPG सिलिंडर साढ़े 23 रुपये सस्ता

रुपये में मजबूती से आयात सस्ता होने के मद्देनजर बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 23.50 रुपये प्रति सिलेंडर घटा दिया गया है।

नई दिल्ली : रुपये में मजबूती से आयात सस्ता होने के मद्देनजर बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 23.50 रुपये प्रति सिलेंडर घटा दिया गया है। वहीं विमान ईंधन यानी एटीएफ की कीमतों में 1.8 प्रतिशत की कटौती की गई है।
इंडियन आयल कारपोरेशन के अनुसार दिल्ली में विमान ईंधन की कीमत 1,285.89 रुपये प्रति किलोलीटर या 1.81 प्रतिशत घटाकर 69,747.98 रुपये प्रति किलोलीटर की गई है। अप्रैल के बाद से जेट ईंधन कीमतों यह तीसरी कटौती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल कीमतों में गिरावट व डालर के मुकाबले रुपये की मजबूती से आयात सस्ता हो गया है।
मुंबई में एटीएफ का दाम घटकर 71,940.36 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गया है, जबकि अभी तक यह 73,306.89 रुपये प्रति किलोलीटर था। स्थानीय बिक्रीकर या वैट की दरों में भिन्नता की वजह से यह अंतर है। किसी एयरलाइन की परिचालन लागत में विमान ईंधन की हिस्सेदारी 40 फीसद से अधिक बैठती है।
बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 23.50 रपये घटा दिया गया है। दिल्ली में अब बिना सब्सिडी वाले एलपीजी का दाम 905 रुपये होगा, जो अभी तक 926.50 रपये प्रति सिलेंडर है। फरवरी से यह बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर में पांचवीं कटौती है।
उपभोक्ताओं को सालाना आधार पर 12 रसोई गैस सिलेंडर को सस्ते दाम पर मिलते हैं, लेकिन 12 का कोटा पूरा होने के बाद उन्हें बाजार मूल्य पर रसोई गैस सिलेंडर खरीदना पड़ता है, जिस पर सब्सिडी नहीं दी जाती। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.