close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दुनिया में साल के अंत तक लोगों से ज्यादा हो जाएंगे मोबाइल फोन

एक अध्ययन के अनुसार दुनिया में मोबाइल फोन की संख्या इस साल के आखिर तक मानव आबादी से अधिक हो जाएगी। साल 2014 के आखिर तक दुनिया भर में मोबाइल फोनों की संख्या बढकर 7.3 अरब होने का अनुमान है।

दुबई : एक अध्ययन के अनुसार दुनिया में मोबाइल फोन की संख्या इस साल के आखिर तक मानव आबादी से अधिक हो जाएगी। साल 2014 के आखिर तक दुनिया भर में मोबाइल फोनों की संख्या बढकर 7.3 अरब होने का अनुमान है।

सिलिकन इंडिया के अनुसार इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशंस यूनियन के अध्ययन में यह निष्कर्ष निकला है। इसके अनुसार मोबाइल फोन की संख्या मौजूदा 6 अरब से बढ़कर 2014 में 7.3 अरब हो जाएगी। जबकि वैश्विक जनसंख्या 7 अरब होगी।

अंतरराष्ट्रीय मोबाइल टॉपअप प्रदाता डिंग के सीईओ मार्क रोडेन ने कहा कि मोबाइल फोन दुनिया के अनेक निर्धनतम हिस्सों में जीवन में व्यापक सुधार ला सकता है। इसके अनुसार विकासशील देशों में मोबाइल फोन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं जहां संचार सुविधाओं की तंगी है। मोबाइल के जरिये हर साल 400 अरब डालर का धन प्रेषण हो रहा है। यह धन प्रेषण का एक सरल, तीव्र और सुरक्षित विकल्प है।

दुनिया के 100 देशों में उनकी जनसंख्या के मुकाबले दोगुने सेलफोन हैं। रूस, ब्राजील में उनकी जनसंख्या के मुकाबले अधिक मोबाइल फोन हैं।