रेल बजट: महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष जोर, 4000 महिला आरपीएफ कांस्टेबलों की होगी भर्ती

रेल गाड़ियों में और स्टेशनों पर महिलाओं की सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए रेलवे ने मंगलवार को रेल सुरक्षा बल में चार हजार महिला कांस्टेबलों की भर्ती करने का प्रस्ताव किया और अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों पर अतिरिक्त ध्यान देने और सुरक्षा हेल्पलाइन को बेहतर बनाने की घोषणा की।

नई दिल्ली : रेल गाड़ियों में और स्टेशनों पर महिलाओं की सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए रेलवे ने मंगलवार को रेल सुरक्षा बल में चार हजार महिला कांस्टेबलों की भर्ती करने का प्रस्ताव किया और अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों पर अतिरिक्त ध्यान देने और सुरक्षा हेल्पलाइन को बेहतर बनाने की घोषणा की।

रेल मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने लोकसभा में वर्ष 2014-15 का रेल बजट पेश करते हुए रेल गाड़ियों में और स्टेशनों पर सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए रेल सुरक्षा बल में चार हजार महिला कांस्टेबलों की भर्ती करने का प्रस्ताव किया।

उन्होंने कहा कि रेल गाड़ियों में और स्टेशनों पर सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए रेल सुरक्षा बल में 4000 महिलाओं समेत 17 हजार कांस्टेबलों की भर्ती की जा रही है और शीघ्र ही उनकी तैनाती कर दी जाएगी। रेल मंत्री ने कहा कि अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से यात्रा की प्रत्येक श्रेणी में महिलाओं की संरक्षा के लिए विशेष निर्देश जारी किये जा रहे हैं। इसके अलावा सभी श्रेणियों में अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों पर अतिरिक्त ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गाड़ियों में रेल सुरक्षा बल के कर्मियों को मोबाइल फोन मुहैया कराये जाएंगे ताकि रेल यात्री किसी तरह की परेशानी में उनसे संपर्क कर सकें । इसके अलावा सुरक्षा हेल्पलाइन को भी बेहतर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निजी भागीदारी :पीपीपी: के माध्यम से स्टेशनों के चारों ओर चहारदीवारी का निर्माण करने की संभावना का भी पता लगाया जा रहा है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.