close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जुलाई से सभी नए ATM बोलने वाले हों : RBI

रिजर्व बैंक ने आज कहा कि वाणिज्यिक बैंक जुलाई 2014 से लगाये जाने वाले सभी एटीएम में ग्राहकों के लिये बोलते निर्देश तथा ब्रेल लिपि की कुंजी उपलब्ध करायें। इससे पहले, 2009 में रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी थी कि बैंक शाखाओं तथा एटीएम विकलांग लोगों के अनुकूल हों तथा नये एटीएम में कम-से-कम एक तिहाई ब्रेल कीपैड के साथ श्रवण योग्य निर्देश दे सके।

मुंबई : रिजर्व बैंक ने आज कहा कि वाणिज्यिक बैंक जुलाई 2014 से लगाये जाने वाले सभी एटीएम में ग्राहकों के लिये बोलते निर्देश तथा ब्रेल लिपि की कुंजी उपलब्ध करायें। इससे पहले, 2009 में रिजर्व बैंक ने बैंकों को सलाह दी थी कि बैंक शाखाओं तथा एटीएम विकलांग लोगों के अनुकूल हों तथा नये एटीएम में कम-से-कम एक तिहाई ब्रेल कीपैड के साथ श्रवण योग्य निर्देश दे सके।
रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा, इसीलिए यह फिर से दोहरायी जाती है कि बैंकों एक जुलाई 2014 से जो भी एटीएम लगायें, उसमें ब्रेल कीपैड हो और वह बोलने वाला हो। इसमें कहा गया है, बैंकों को सभी मौजूदा एटीएम को ब्रेल कीपैड के साथ बोलने वाला एटीएम में तब्दील करने के लिये खाका तैयार करना चाहिए और इसकी समीक्षा समय-समय पर की जा सकती है। आरबीआई ने बैंकों से सभी मौजूदा एटीएम : भविष्य में लगने वाले एटीएम में रैंप हों ताकि व्हील चेयर या विकलांग व्यक्ति आसानी से वहां पहुंच सके।
साथ ही एटीएम की उंचाई इतनी हो जिससे व्हील चेयर पर बैठा व्यक्ति आसानी से उसका उपयोग कर सके। केंद्रीय बैंक ने बैंकों से उन लोगों के लिये सभी बैंक शाखाओं में ‘मैग्नीफाइंग ग्लासेस’ की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है जिन्हें कम दिखाई देती हैं।
(एजेंसी)