Zee Rozgar Samachar

52679 करोड़ रुपए का मुनाफा सरकार को देगा RBI

भारतीय रिजर्व बैंक 52,679 करोड़ रुपए का अधिशेष मुनाफा केन्द्र सरकार को हस्तांतरित करेगा। यह राशि पिछले साल सरकार को दिये गये अतिरिक्त मुनाफे से करीब 60 प्रतिशत अधिक है।

52679 करोड़ रुपए का मुनाफा सरकार को देगा RBI

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक 52,679 करोड़ रुपए का अधिशेष मुनाफा केन्द्र सरकार को हस्तांतरित करेगा। यह राशि पिछले साल सरकार को दिये गये अतिरिक्त मुनाफे से करीब 60 प्रतिशत अधिक है।

केन्द्रीय बैंक ने आज एक बयान में बताया कि यह राशि आज ही हस्तांतरित कर दी जाएगी। बैंक ने कहा, भारतीय रिजर्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड के निदेशक मंडल ने जून 2014 में समाप्त वर्ष के दौरान अर्जित 526.79 अरब रपये अधिशेष को सरकार को हस्तांतरित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पिछले साल रिजर्व बैंक ने सरकार को कुल 33,010 करोड़ रुपए का अधिशेष मुनाफा हस्तांतरित किया था।

इस राशि से सरकार को कुछ मदद मिलेगी और वह चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 4.1 प्रतिशत तक नीचे लाने के उपाय कर सकेगी। पिछले साल राजकोषीय घाटा कुल जीडीपी के 4.5 प्रतिशत रहा था। उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक का वित्तीय वर्ष जुलाई से आरंभ होकर जून तक रहता है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.