Zee Rozgar Samachar

मौद्रिक समीक्षा में दरों में बदलाव नहीं करेगा RBI

रिजर्व बैंक मंगलवार को सालाना मौद्रिक नीति की समीक्षा में नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रख सकता है। यह बात आज विदेशी ब्रोकरेज कंपनी एचएसबीसी और आरबीएस ने कही।

मुंबई : रिजर्व बैंक मंगलवार को सालाना मौद्रिक नीति की समीक्षा में नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रख सकता है। यह बात आज विदेशी ब्रोकरेज कंपनी एचएसबीसी और आरबीएस ने कही।
एचएसबीसी ने एक रपट में कहा, ‘जनवरी में हुई आर्थिक समीक्षा में दिए गए पूर्वानुमान में नीतियों को अपरिवर्तित रखने का संकेत दिया गया था और हमारा मानना है कि वह इस पर कायम रहेगा क्योंकि मुद्रास्फीति कम हुई है।’ आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन एक अप्रैल को मौद्रिक समीक्षा की घोषणा करने वाले हैं और मुद्रास्फीति के फरवरी के आंकड़े आने के बाद से नीतिगत दर अपरिवर्तित रहने की उम्मीद है। फरवरी में थोकमूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति घटकर 8.1 प्रतिशत पर आ गई।
मुद्रास्फीति का यह आंकड़ा आरबीआई के लक्ष्य के अनुरूप है कि जिसने जनवरी 2015 तक आठ प्रतिशत की मुद्रास्फीति का लक्ष्य रखा है लेकिन बेमौसम बरसात और मुख्य मुद्रास्फीति हालात को मुश्किल बना सकती है। ग्राहकों के सर्वेक्षण के हवाले से ब्रिटेन की एक ब्रोकरेज कंपनी आरबीएस ने इस बीच कहा कि ज्यादातर लोगों को उम्मीद है कि नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.