रिलायंस इंडस्ट्रीज-बीपी ने केजी-डी6 क्षेत्र में बंदी टाली
Advertisement

रिलायंस इंडस्ट्रीज-बीपी ने केजी-डी6 क्षेत्र में बंदी टाली

रिलायंस इंडस्ट्रीज तथा उसकी सहयोगी बीपी पीएलसी (ब्रिटेन) अपटीय कृष्णा गोदावरी बेसिन के केजी-डी6 गैस क्षेत्र में गैस निकासी का काम बंद होने का खतरा टालने में कामयाब रहे।

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज तथा उसकी सहयोगी बीपी पीएलसी (ब्रिटेन) अपटीय कृष्णा गोदावरी बेसिन के केजी-डी6 गैस क्षेत्र में गैस निकासी का काम बंद होने का खतरा टालने में कामयाब रहे। उन्हें वहांग गैस कुओं में पानी रिसाव को रोकने के लिए उपाचारात्मक कदम उठाने के लिए मंजूरी मिल जाने से आवश्यक कदम उठाने का मौका मिला।
पेट्रोलियम मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने लगभग 18 महीने से लंबित ने उपाचारात्मक कदमों को मंजूरी दे दी। इसके बाद आरआईएल-बीपी ने पिछले सप्ताह चार साल में पहली बार एक नया गैस कुआं जोड़ा जिससे इस परियोजना में गैस उत्पादन 15 प्रतिशत तेज हो कर 1.37 करोड़ घनमीटर प्रतिदिन हो गया है।
इस नए कुएं से दैनिक 20 लाख घनमीटर गैस मिलने की संभावना है। यह कुआं चालू करने तथा पानी का रिसाव रोकने का काम एक साल पहले हो सकता था। और ऐसा होता तो कुछ गैस आधारित बिजली घरों का उत्पादन बंद होने की स्थिति से बचा जा सकता था।
बीपी इंडिया के प्रमुख शशि मुकुंदन ने कहा कि दोनों भागीदारी कंपनियां फिलहाल धीरूभाई-एक व तीन गैस क्षेत्र में तीन कुओं में जल रिसाव में कटौती का प्रयास कर रही है। अगर यह सफल रहा तो 2015 में भी तीन कुओं के लिए ऐसा किया जाएगा। इस बीच कंपनी कुओं से गैस ऊपर खींचने के लिए अपतटीय टर्मिनल पर एक कंप्रेशर भी लगाएगी। (एजेंसी)

Trending news