कार की दुनिया का अजूबा: एक लीटर में 100 किलोमीटर चलेगी ये CAR

अभी तक जितनी भी कारें बाजार में पेश की गई हैं, उनका माइलेज ज्‍यादा से ज्‍यादा 18-28 किलोमीटर प्रति लीटर होता है। लेकिन एक कान्‍सेप्‍ट कार की रूपरेखा कुछ इस तरह डिजाइन की गई है कि ये एक लीटर में लगभग सौ किलोमीटर चलेगी।  

कार की दुनिया का अजूबा: एक लीटर में 100 किलोमीटर चलेगी ये CAR

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो

नई दिल्ली : अभी तक जितनी भी कारें बाजार में पेश की गई हैं, उनका माइलेज ज्‍यादा से ज्‍यादा 18-28 किलोमीटर प्रति लीटर होता है। लेकिन एक कान्‍सेप्‍ट कार की रूपरेखा कुछ इस तरह डिजाइन की गई है कि ये एक लीटर में लगभग सौ किलोमीटर चलेगी।  

कार निर्माता कंपनी रेनो ने एक लीटर पेट्रोल में 100 किमी चलने वाली कार पेश की है। जानकारी के अनुसार, इलोब कॉन्सेप्ट कार को पैरिस मोटर शो में पेश किया गया है। आपको बता दें कि फॉक्सवेगन भी इतना ही माइलेज देने वाली कार पेश कर चुकी है।

हालांकि, ये कार अभी कान्‍सेप्‍ट मॉडल में ही पेश की गई है। इस कार को पेश करने वाली रेनो फ्रांस की मशहूर कार निर्माता कंपनी है। इसे इलोब नाम से उतारा जा रहा है। ये एक हाइब्रिड कार है जिसका प्रोडक्शन मॉडल भी जल्द ही पेश किया जाएगा। कंपनी का यह दावा है कि ये कार 1 लीटर में 100 किलोमीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.