2069 करोड़ रुपए का जेट-एतिहाद का सौदा आखिरकार सिरे चढ़ा

जेट एयरवेज तथा एतिहाद एयरवेज के बीच 2,069 करोड़ रुपये का बहुप्रचारित सौदा अंतत: आज सिरे चढ़ गया। इस तरह से नरेश गोयल देश के पहले विमानन कंपनी प्रवर्तक बन गए हैं जिन्होंने हिस्सेदारी बेचकर विदेशी निवेश जुटाया है। सौदे में जेट एयरवेज की 24 प्रतिशत हिस्सेदारी आबू धाबी की एतिहाद एयरवेज को बेची गई है।

नई दिल्ली : जेट एयरवेज तथा एतिहाद एयरवेज के बीच 2,069 करोड़ रुपये का बहुप्रचारित सौदा अंतत: आज सिरे चढ़ गया। इस तरह से नरेश गोयल देश के पहले विमानन कंपनी प्रवर्तक बन गए हैं जिन्होंने हिस्सेदारी बेचकर विदेशी निवेश जुटाया है। सौदे में जेट एयरवेज की 24 प्रतिशत हिस्सेदारी आबू धाबी की एतिहाद एयरवेज को बेची गई है।
दोनों विमानन कंपनियों ने 2,069 करोड़ रुपये (इस साल 24 अप्रैल पर सौदे की घोषणा के दिन रुपये की दर के हिसाब से 38 करोड़ डालर) के इस सौदे के सिरे चढ़ने की घोषणा संयुक्त रूप से की है। इसके तहत जेट एयरवेज 2.73 करोड़ इक्विटी शेयर एतिहाद को स्थानांतरित करेगी। ये शेयर जेट एयरवेज की चुकता इक्विटी पूंजी का 24 प्रतिशत है।
जेट एयरवेज के निदेशक मंडल की आज दोपहर यहां हुई बैठक में इसकी घोषणा की गई। बैठक लगभग एक घंटे चली।बोर्ड ने जेट प्रीविलेज फीक्वेंट फ्लायर प्रोग्राम (जेपीमाइल्स) कारोबार को इसकी अनुषगी जेट प्रीविलेज प्राइवेट लिमिटेड को बेचने को मंजूरी दी है। जेपीमाइल्स सौदे से उप्रकम में 50.1 प्रतिशत के लिए एतिहाद 15 करोड़ डालर लगाएगी।
उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने सप्ताह भर पहले इस सौदे को हरी झंडी दिखाई थी। हालांकि इस सौदे को सभी नियामकीय मंजूरी मिल गई हैं लेकिन इसके खिलाफ दो याचिकाओं पर सुनवाई अदालतों में चल रही है।
इस सौदे में एतिहाद से 15 करेाड़ डालर का सस्ता रिण तथा हीथ्रो (ब्रिटेन) हवाई अड्डे पर जेट के दो स्लाट (स्थलों) की विदेशी कंपनी को सात करोड़ डालर में ब्रिकी शामिल है। इससे यह सौदा आज की विनियम दर के हिसाब से कुल मिलाकर 73.9 करोड़ डालर या 4,624 करोड रपये मूल्य का होगा।
दोनों विमानन कंपनियों ने जेट प्रीविलेज में इक्विटी निवेश पर भी सहमति जताई है जिससे जेट की इस शाखा पर 50.1 प्रतिशत स्वामित्व एतिहाद का होगा। इस सौदे के बारे में प्रतिस्पर्धा आयोग की मंजूरी ली जानी है।
इस सौदे के पूरा होने से गोयल को बड़ी राहत मिली है क्योंकि उनकी कंपनी भारी घाटे में चल रही है। सितंबर तिमाही में कंपनी को 891 करोड़ रपये का घाटा हुआ। जेट एयरवेज पर 30 सितंबर तक 1.9 अरब डालर का बैंक कर्ज था और इस सौदे से वह इसका कुछ हिस्सा चुका सकेगी।
दोनों एयरलाइंस ने कहा कि भारतीय अधिकारियों से सभी जरूरी नियामकीय मंजूरियां 12 नवंबर को हासिल हो गई’। जेट ने एतिहाद एयरवेज को 10 रपये अंकित मूल्य के 2,72,63,372 इक्विटी शेयर 754.73 रपये प्रति शेयर के मूल्य पर तरजीही आधार पर आवंटित किए हैं। भारत के कानूनी प्रावधानों के हिसाब से जेट और उसके चेयरमैन एवं प्रवर्तक नरेश गोयल के पास इस एयरलाइन में कम से कम 51 प्रतिशत हिस्सेदारी रहनी जररी है।
एतिहाद के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी जेम्स होगन तथा मुख्य वित्त अधिकारी को आज से जेट के निदेशक मंडल में अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया गया है। सरकार ने विमानन क्षेत्र में एफडीआई को मंजूरी पिछले साल सितंबर में दी थी। तब से इस क्षेत्र में एफडीआई के तीन प्रस्ताव सामने आए हैं जिनमें से दो अन्य एयर एशिया का टाटा ग्रुप व अरूण भाटिया के साथ संयुक्त उप्रकम तथा टाटा का सिंगापुर एयलाइंस के साथ संयुक्त उप्रकम प्रस्ताव शामिल है। (एजेसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.