रुपया 30 पैसे गिरकर एक माह के निम्न स्तर पर

शेयर बाजार में तेजी के बावजूद आयातकों, मुख्यत: तेल रिफाइनिंग कंपनियों की ताजा डॉलर मांग से रुपया आज 30 पैसे की भारी गिरावट के साथ लगभग एक माह के निम्न स्तर 60.59 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

मुंबई : शेयर बाजार में तेजी के बावजूद आयातकों, मुख्यत: तेल रिफाइनिंग कंपनियों की ताजा डॉलर मांग से रुपया आज 30 पैसे की भारी गिरावट के साथ लगभग एक माह के निम्न स्तर 60.59 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में घरेलू मुद्रा 60.61 रुपए प्रति डॉलर तक लुढ़कने के बाद अंत में 30 पैसे अथवा 0.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60.59 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुई। बाजार सूत्रों ने रुपए में कमजोरी की वजह आयातकों, मुख्यत: तेल रिफायनिंग कंपनियों की मासांत डॉलर मांग बताई।
इस बीच बंबई शेयर बाजार का सूचकांक 22,795.58 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया लेकिन अंत में कुछ अंकों की गिरावट के साथ 22,764.83 अंक पर बंद हुआ जो सर्वकालिक उच्च स्तर को ही दर्शाता है। इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने डालर-रपया संदर्भ दर 60.33 रुपए प्रति डॉलर और यूरो-रुपया 83.38 रुपए प्रति यूरो निर्धारित किया। पौंड और यूरो के मुकाबले रुपए में गिरावट आई जबकि जापानी येन के मुकाबले इसमें तेजी आई। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.