रुपया 33 पैसे गिरा, दो महीने में बड़ी गिरावट
Advertisement

रुपया 33 पैसे गिरा, दो महीने में बड़ी गिरावट

अमेरिकी डॉलर की मांग बढ़ने और शेयर बाजार में कोषों की बिकवाली से अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज डॉलर के मुकाबले रुपये की विनियम दर 33 पैसे गिरकर 59.04 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुई। रुपये में पिछले दो महीने में यह सबसे बड़ी गिरावट रही।

मुंबई : अमेरिकी डॉलर की मांग बढ़ने और शेयर बाजार में कोषों की बिकवाली से अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज डॉलर के मुकाबले रुपये की विनियम दर 33 पैसे गिरकर 59.04 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुई। रुपये में पिछले दो महीने में यह सबसे बड़ी गिरावट रही।
मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर-रुपया कारोबार की शुरुआत आज कमजोर रख में हुई। डॉलर के समक्ष रुपया 58.80 पर खुला और जल्द ही और मजबूत होकर 58.79 तक पहुंच गया। बाद में डॉलर की मांग बढ़ने से यह 59.11 तक गिर गया। हालांकि, कारोबार की समाप्ति पर दर 59.04 रुपये प्रति डॉलर थी जो पिछले दिन के बंद स्तर के मुकाबले 33 पैसे नीचे रहा। डॉलर के मुकाबले रुपये में 33 पैसे यानी 0.56 प्रतिशत की आज की गिरावट इस साल 20 मार्च के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है।
इंडिया फारेक्स एवाइजर्स के संस्थापक और सीईओ अभिषेक गोयनका ने कहा, कंपनियों की आयात बिलों के भुगतान के लिये डॉलर की मांग बढ़ने से घरेलू मुद्रा में आज गिरावट रही। बाजार में ऐसी भी आशंका ने जोर पकड़ा कि रिजर्व बैंक घरेलू मुद्रा को अब और मजबूत नहीं होने देगा। बहरहाल, बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 167.37 अंक घट गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 203 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके सहयोगियों के कल शपथ लेने के बाद आज विभागों का बंटवारा कर दिया गया। वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह को गृह मंत्री बनाया गया है जबकि सुषमा स्वराज को विदेश मंत्री, अरण जेटली को वित्त मंत्री तथा रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
विशेषज्ञों को मोदी के नेतृत्व में अर्थव्यवस्था में सुधार आने की उम्मीद है। बाक्र्लेज की एक रिपोर्ट में कहा गया है, हमें नई सरकार की आर्थिक नीतियों की झलक जल्द मिलने की उम्मीद है। जुलाई में बजट की घोषणा में यह झलक दिखेगी। हमारा विश्वास है कि राजग सरकार आर्थिक सुधारों को बढ़ायेगी। भाजपा के घोषणापत्र के अनुरूप सुधार लागू होंगे ऐसी उम्मीद है।
बहरहाल, रिजर्व बैंक ने डालर के समक्ष रपये की संदर्भ दर 59.0585 रुपये और यूरो के समक्ष 80.6048 रुपये तय की है। ब्रिटेन के पौंड के समक्ष रुपये और गिरकर 99.34 रुपये और यूरो के समक्ष 80.52 रुपये प्रति यूरो पर बंद हुआ। जापानी येन के समक्ष रुपये की विनिमय दर 57.94 रुपये प्रति 100 जापानी येन रही।

(एजेंसी)

Trending news