भारत-चीन की घरेलू कंपनियों ने सैमसंग को पछाड़ा

दुनिया के दो सबसे बडे मोबाइल बाजारों भारत व चीन में घरेलू मोबाइल हैंडसेट कंपनियों ने कोरियाई कंपनी सैमसंग को पछाड़ दिया है जो इस बात का स्पष्ट संकेत है कि ये कंपनियां अपेक्षाकृत प्रतिस्पर्धी कीमतों पर मोबाइल पेश कर अपनी स्थिति मजबूत कर रही हैं।

भारत-चीन की घरेलू कंपनियों ने सैमसंग को पछाड़ा

नई दिल्ली : दुनिया के दो सबसे बडे मोबाइल बाजारों भारत व चीन में घरेलू मोबाइल हैंडसेट कंपनियों ने कोरियाई कंपनी सैमसंग को पछाड़ दिया है जो इस बात का स्पष्ट संकेत है कि ये कंपनियां अपेक्षाकृत प्रतिस्पर्धी कीमतों पर मोबाइल पेश कर अपनी स्थिति मजबूत कर रही हैं।

बाजार अनुसंधान फर्मों कैनालिस तथा काउंटरप्वाइंट ने यह निष्कर्ष निकाला है। इसके अनुसार अप्रैल जून 2014 तिमाही में माइ्रकोमैक्स ने भारतीय मोबाइल फोन बाजार में सैमसंग को पछाड़ दिया जबकि चीन में शियोमी ने सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार- 2014 की दूसरी तिमाही में पहली बार माइ्रकोमैक्स 17 प्रतिशत बाजार भागीदारी के साथ सैमसंग से आगे निकल गई। स्मार्टफोन बाजार खंड में हालांकि 19 प्रतिशत बाजार भागीदारी के साथ सैमसंग के बाद दूसरी सबेस बड़ी कंपनी रही। इसके अनुसार आलोच्य तिमाही में मोबाइल फोन बाजार में सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 14.4 प्रतिशत तथा स्मार्टफोन बाजार में 25.3 प्रतिशत रही।

वहीं अनुसंधान फर्मा कैनालिस के अनुसार चीन में शियोमी 14 प्रतिशत बाजार भागीदारी के साथ पहले नंबर पर रही है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.