स्टेट बैंक अपने कर्मचारियों को शेयरों की पेशकश करेगा

देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक, भारतीय स्टेट बैंक अपने कर्मचारियों को शेयर की पेशकश करने की योजना बना रहा है और इससे उसे 800-1,200 करोड़ रुपए मिल सकते हैं। स्टेट बैंक की चेयरपर्सन बनने के बाद पहली बार यहां पहुंची अरंधति भट्टाचार्य ने यहां कहा ‘हम कर्मचारियों को शेयर बेचने की योजना बना रहे हैं। यह कर्मचारी शेयर विकल्प योजना (ईशॉप) नहीं होगी।’

कोलकाता : देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक, भारतीय स्टेट बैंक अपने कर्मचारियों को शेयर की पेशकश करने की योजना बना रहा है और इससे उसे 800-1,200 करोड़ रुपए मिल सकते हैं। स्टेट बैंक की चेयरपर्सन बनने के बाद पहली बार यहां पहुंची अरंधति भट्टाचार्य ने यहां कहा ‘हम कर्मचारियों को शेयर बेचने की योजना बना रहे हैं। यह कर्मचारी शेयर विकल्प योजना (ईशॉप) नहीं होगी।’

भट्टाचार्य ने कहा, ‘हमने इस बारे में सरकार को लिखा है। हम इसके मूल्यांकन के बारे में नहीं बता सकते लेकिन इससे कुल मिलाकर 800 से 1,200 करोड़ रुपए की पूंजी जुटाई जा सकती है।’ उन्होंने हालांकि, इस बारे में ज्यादा ब्यौरा नहीं दिया और न ही यह बताया कि बैंक की योजना परंपरागत ईशॉप योजना से किस प्रकार भिन्न होगी।
कर्मचारियों को शेयरों की पेशकश से बैंक की शेयर पूंजी कितनी बढ़ेगी यह सब बैंक किस भाव पर कर्मचारियों को शेयर देता है उस पर निर्भर करेगा। भट्टाचार्य आज यहां राजारहाट टाटा मेडिकल सेंटर, न्यू टाउन, में संवाददाताओं से बात कर रही थी। बैंक ने यहां टाटा मेडिकल सेंटर को नई पेट सीटी स्कैन मशीन के लिये 6 करोड़ रुपए आंशिक राशि दान स्वरूप दी है।
उन्होंने कहा कि बैंक के सभी कर्मचारियों, चाहे वह किसी भी पद पर है, को शेयर खरीद योजना की पेशकश की जाएगी। ‘बैंक अपने कर्मचारियों को बाजार दर से रियायती दर पर शेयर बिक्री की पेशकश करेगा। मंजूरी मिलने पर अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में योजना अमल में आ सकती है।’ दिसंबर 2013 में बैंक में 2.23 लाख कर्मचारी थे।
फंसे कर्जे यानी एनपीए के मुद्दे पर भट्टाचार्य ने कहा इस बारे में हमारे पास कुछ योजना है और कर्ज वसूली को लेकर हम आशावादी हैं। ‘आप केवल 5 प्रतिशत की बात कर रहे हैं लेकिन हमें शेष 95 प्रतिशत पर भी ध्यान देना होगा।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.