Zee Rozgar Samachar

जून में मोबाइल से लेनदेन में एसबीआई का आधा हिस्सा : RBI

जून में हुए कुल मोबाइल लेन देन में आधा हिस्सा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का रहा जबकि राशि के लिहाज से आईसीआईसीआई बैंक 1000 करोड़ रुपये के स्तर को लांघने वाला पहला बैंक बन गया है।

मुंबई : जून में हुए कुल मोबाइल लेन देन में आधा हिस्सा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का रहा जबकि राशि के लिहाज से आईसीआईसीआई बैंक 1000 करोड़ रुपये के स्तर को लांघने वाला पहला बैंक बन गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक के आज जारी आंकड़ों के अनुसार आलोच्य महीने में एसबीआई के ग्राहकों ने मोबाइल फोन के जरिए 546.34 करोड़ रुपये मूल्य के 52,27,782 लेन देन किए। वहीं एसबीआई के बयान में कहा गया है कि 1.15 करोड़ पंजीबद्ध मोबाइल उपयोक्ताओं की मदद से जून में मोबाइल फोन के जरिए हुए कुल लेन देन में उसका हिस्सा आधे से अधिक रहा। उसके अनुसार जून महीने में कुल मिलाकर 3,985 करोड़ रुपये मूल्य के 1,07,28,715 लेन देन हुए।

आईसीआईसीआई बैंक मोबाइल फोन के जरिए 1000 करोड़ रुपये से अधिक का लेन देन स्तर हासिल करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है। बैंक का दावा है कि पंजीबद्ध मोबाइल ग्राहकों की संख्या अपेक्षाकृत काफी कम होने के बावजूद उसने यह उपलब्धि हासिल की है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों ने जून में मोबाइल के जरिए 1,021.19 करोड़ रपये मूल्य के 19,51,469 लेन देन किए।

एसबीआई के अनुसार इस समय मोबाइल बैंकिंग के लिए उसके ग्राहकों की संख्या उसके कुल खुदरा ग्राहक आधार का लगभग 4.5 प्रतिशत है। बैंक को उम्मीद है कि अगले दो साल में यह संख्या लगभग 10-12 प्रतिशत हो जाएगी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.