सेंसेक्स 265 अंक टूटकर रिकार्ड स्तर से नीचे आया

शेयर बाजार में हाल ही में आई तेजी के बाद निवेशकों द्वारा दिग्गज शेयरों में मुनाफा वसूली किए जाने से बाजार में 5 दिनों से जारी तेजी मंगलवार को थम गई और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 265 अंक टूटकर बंद हुआ।

मुंबई : शेयर बाजार में हाल ही में आई तेजी के बाद निवेशकों द्वारा दिग्गज शेयरों में मुनाफा वसूली किए जाने से बाजार में 5 दिनों से जारी तेजी मंगलवार को थम गई और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 265 अंक टूटकर बंद हुआ।
रविवार को दिवाली पर ‘मुहूर्त’ कारोबार में रिकार्ड स्तर 21,239.36 अंक पर बंद होने वाला सेंसेक्स आज 264.57 अंक नीचे 20,974.79 अंक पर बंद हुआ। इससे पिछले पांच कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स 669 अंक मजबूत हुआ था। आज की गिरावट में सबसे अधिक नुकसान आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक व टीसीएस को हुआ।
इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 64.20 अंक टूटकर 6,253.15 अंक पर आ टिका। रविवार को विशेष सत्र में निफ्टी रिकार्ड उंचाई 6,317.35 अंक पर बंद हुआ था।
ब्रोकरेज फर्म बोनांजा पोर्टफोलियो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राकेश गोयल ने कहा, ‘‘ कई सत्रों की तेजी के बाद आज हुई मुनाफा वसूली से बाजार में गिरावट आई। वैश्विक बाजारों में भी निवेशक सतर्कता बरतते हुए कारोबार कर रहे हैं।’’ ब्रोकरों ने कहा कि अन्य एशियाई बाजारों में नरमी के रख और यूरोपीय बाजारों के नीचे खुलने से भी घरेलू बाजार की धारणा प्रभावित हुई।
उन्होंने कहा कि आर्थिक अनिश्चितता के बीच देश के सेवा क्षेत्र में लगातार चौथे महीने संकुचन आया। सेवा उद्योग के लिए एचएसबीसी.मार्केटिंग पर्चेज मैनेजर्स इंडेक्स अक्तूबर में 47.1 रहा जो सितंबर में 44.6 था। वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने आज भरोसा जताया कि चालू वित्त वर्ष में भारत का चालू खाते का घाटा 60 अरब डालर से नीचे रहेगा। पहले इसके 70 अरब डॉलर रहने का अनुमान था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.