राजस्व सचिव के पद पर नियुक्त किए गए शक्तिकांत दास

भारतीय प्रशासननिक सेवा में 1980 बैच की अधिकारी शक्तिकांत दास को आज राजस्व सविच के पद पर नियुक्त किया गया। उन्होंने राजीव टकरू का स्थान लेंगे। शीर्ष अधिकारी ने बताया कि 57 वर्षीय दास वर्तमान में उर्वरक सचिव है। वह सोमवार या मंगलवार को अपना पद ग्रहण कर सकते हैं।

नई दिल्ली : भारतीय प्रशासननिक सेवा में 1980 बैच की अधिकारी शक्तिकांत दास को आज राजस्व सविच के पद पर नियुक्त किया गया। उन्होंने राजीव टकरू का स्थान लेंगे। शीर्ष अधिकारी ने बताया कि 57 वर्षीय दास वर्तमान में उर्वरक सचिव है। वह सोमवार या मंगलवार को अपना पद ग्रहण कर सकते हैं।

59 वर्षीय राजीव टकरू को पूर्वोत्तर क्षेत्र विभाग (डीओएनईआर) पद पर नियुक्त किया गया है। जबकि दास 26 दिसंबर से उर्वरक सचिव पद पर कार्यरत थे। इससे पहले वह वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग में विशेष सचिव के पद पर तैनात थे।

उल्लेखनीय है कि नरेन्द्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के तीन सप्ताह बाद वित्त मंत्रालय के शीर्ष पदों पर यह पहला बदलाव है। वित्त मंत्रालय इस समय नरेन्द्र मोदी सरकार का पहला बजट तैयार कर रहा है। यहां अरविन्द मायाराम वित्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं। उनके अलावा बार पी वट्टल व्यय सचिव, रवि माथुर विनिवेश सचिव और जी एस संधू वित्तीय सेवा सचिव के तौर पर कार्यरत हैं।

दास दिल्ली के सेंट स्टीफेन कालेज से परास्नातक हैं। उनके पास केन्द्र एवं राज्य स्तर पर वित्त एवं संबंधित मामलों में कार्य करने का 12 वर्ष का अनुभव है। इसके अलावा उनके पास ढांचागत क्षेत्र एवं इससे जुड़े मामलों में कार्य करने का 11 वर्ष का अनुभव है।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.