प्याज से डरीं शीला, पवार और थॉमस से करेंगी वार्ता

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्याज की कीमतों में भारी तेजी को लेकर बेहद डरी दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित गुरुवार को कृषि मंत्री शरद पवार और खाद्य मंत्री केवी थॉमस से मुलाकात करेंगी।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्याज की कीमतों में भारी तेजी को लेकर बेहद डरी दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित गुरुवार को कृषि मंत्री शरद पवार और खाद्य मंत्री केवी थॉमस से मुलाकात करेंगी। दरअसल दिल्ली में चुनाव आचार संहिता की वजह से सरकार सस्ते प्याज बाजार में उतारने का भी ऐलान नहीं कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि पवार और थॉमस इस मुद्दे पर अलग से भी मुलाकात करेंगे।
राष्ट्रीय राजधानी में आपूर्ति की दिक्कतों के कारण प्याज की कीमतों में पिछले तीन महीने से तेजी बनी हुई है। कहा जा रहा है कि इसकी वजह उत्पादक क्षेत्रों में बेमौसम की बरसात है। प्याज की खुदरा कीमतें अभी 80 से 100 रुपए प्रति किग्रा हो गई हैं जिससे उपभोक्ताओं को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
सूत्रों ने कहा कि शीला की पवार और थॉमस के साथ बैठक में प्याज की आपूर्ति में सुधार के रास्ते पर और राष्ट्रीय राजधानी में कीमतों को नियंत्रित करने पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। प्याज राजनीतिक रूप से एक संवेदनशील जिंस है। वर्ष 1998 में भाजपा सरकार को राष्ट्रीय राजधानी में प्याज की कीमतों के 60 रुपये प्रति किग्रा होने के बाद सत्ता से बाहर होना पड़ा था और प्याज की बढ़ी कीमतों पर लोगों के गुस्से के रथ पर सवार होकर शीला दीक्षित सत्ता में आई थीं। दुर्भाग्य से शीला दीक्षित को भी 4 दिसंबर को होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव से पहले इसी प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।
मालूम हो कि बीते अगस्त में शीला दीक्षित पवार से मिली थीं और उनसे अपील की थी कि प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए तत्काल कोई कदम उठाया जाए। हालांकि तब से कीमतों की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है बल्कि स्थिति और बिगड़ी ही है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.