कंपनियों को स्पेक्ट्रम आबंटन मई तक: दूरसंचार विभाग
Advertisement

कंपनियों को स्पेक्ट्रम आबंटन मई तक: दूरसंचार विभाग

दूरसंचार विभाग को फरवरी में हुई नीलामी में विजेता रही दूरसंचार कंपनियों को 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में स्पेक्ट्रम आबंटित करने में करीब दो महीने का समय लगेगा।

नई दिल्ली : दूरसंचार विभाग को फरवरी में हुई नीलामी में विजेता रही दूरसंचार कंपनियों को 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में स्पेक्ट्रम आबंटित करने में करीब दो महीने का समय लगेगा। दूरसंचार सचिव एमएफ फारकी ने बताया, ‘कंपनियों द्वारा भुगतान किए जाने की तिथि से करीब दो महीने के भीतर 1800 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम का आबंटन हो जाना चाहिए। एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया सेलुलर, रिलायंस जियो इन्फोकाम, एयरसेल, रिलायंस कम्युनिकेशंस और टेलीविंग्स (यूनिनार) ने नीलामी में कुल मिलाकर 37,572.60 करोड़ रुपये में 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में स्पेक्ट्रम खरीदे हैं।
एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन और आइडिया की योजना 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में 4जी सेवाएं उपलब्ध कराने की है। 1800 मेगाहट्र्ज बैंड का इस्तेमाल अभी तक 2जी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए किया जाता रहा है। इससे उपभोक्ताओं को 3जी सेवाओं की तुलना में 4जी सेवाओं मोबाइल फोन पर 10.12 गुना अधिक स्पीड से इंटरनेट सेवाएं मिलेंगी।
फारकी ने कहा, कुछ विजेता कंपनियां 900 मेगाहट्र्ज बैंड स्पेक्ट्रम को अपने पास बनाए रखेंगी। बाकी रेडियो तरंग नवंबर में लाइसेंस खत्म होने के बाद तत्काल उपलब्ध होगी। सरकार ने वोडाफोन के तीन, एयरटेल के दो और लूप के एक लाइसेंस के साथ के 900 मेगाहर्त्ज बैंड के स्पेक्ट्रम को नीलाम किया है। ये लाइसेंस नवंबर में खत्म हो रहे है। हाल में सम्पन्न 900 और 1800 मेगाहर्त्ज बैंड के स्पेक्ट्रम के लिए कुल 62,162 करोड़ रपए की बोली प्राप्त हुई थी। (एजेंसी)

Trending news