मुंदड़ा ने संभाला रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर का कार्यभार

वाणिज्यिक बैंकर सुभाष शियोरतन मुंदड़ा ने रिजर्व बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा।

मुंबई : वाणिज्यिक बैंकर सुभाष शियोरतन मुंदड़ा ने रिजर्व बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा।

सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक रहे मुंदड़ा ने संपर्क किए जाने पर इसकी पुष्टि की। मुंदड़ा ने बताया कि उन्होंने आज ही कार्यभार संभाला है।

अप्रैल में के. सी. चक्रवर्ती के सेवानिवृत्त होने के बाद रिजर्व बैंक के एक डिप्टी गवर्नर का पद रिक्त था। चक्रवर्ती ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा होने से दो माह पहले ही सेवानिवृत्ति ले ली थी।

मुंदड़ा (60) केंद्रीय बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर होंगे। तीन अन्य डिप्टी गवर्नर हैं उर्जित पटेल, एच. आर. खान व आर. गांधी। चार डिप्टी गवर्नरों में से एक बैंकिंग क्षेत्र का होता है, एक अन्य अर्थशास्त्री व दो रिजर्व बैंक से ही होते हैं।

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन की अगुवाई वाली खोज समिति ने इस पद के लिए हालांकि सार्वजनिक क्षेत्र के 9 बैंकों के प्रमुखों का साक्षात्कार लिया था, लेकिन अंतिम सूची में सिर्फ दो नाम पंजाब नेशनल बैंक के चेयरमैन के आर कामत व मुंदड़ा ही बचे थे।

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद की दौड़ में बैंक ऑफ इंडिया के प्रमुख वी.आर. अय्यर, यूको बैंक के प्रमुख अरुण कौल, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के एस.सी. बंसल, इंडियन बैंक के प्रमुख टी.एम. भसीन, देना बैंक के मुखिया अश्विनी कुमार, इंडियन ओवरसीज बैंक के एम. नरेंद्र तथा केनरा बैंक के आर.के. दुबे भी शामिल थे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.