टाटा मोटर्स ने पेश किए कारों के दो नए मॉडल

टाटा मोटर्स ने कार बाजार में अपनी खोई हिस्सेदारी वापस पाने के उद्देश्य से सोमवार को नए मॉडल की दो कारें पेश कीं। इनकी बिक्री 2014 की दूसरी छमाही में शुरू की जा सकती है।

नई दिल्ली : टाटा मोटर्स ने कार बाजार में अपनी खोई हिस्सेदारी वापस पाने के उद्देश्य से सोमवार को नए मॉडल की दो कारें पेश कीं। इनकी बिक्री 2014 की दूसरी छमाही में शुरू की जा सकती है।
इनमें से एक माडल जेस्ट नाम से है और दूसरा बोल्ड नाम से है। जेस्ट एक काम्पैक्ट सेडान कार है जबकि बोल्ट हैचबैक कार है। इनमें नए रेवोट्रान इंजन लगाए गए हैं। ये कारें संवर्धित एक्स-1 प्लेटफार्म पर बनाई गई हैं। विस्ट और मांजा भी इसी प्लेटफार्म पर विकसित की गई हैं।
टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (कार खंड) रंजीत यादव ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘इन कारों की अभियांत्रिकी वैश्विक बाजार को ध्यान में रखकर अपनाई गई है। ब्रिटेन और कोरिया ने अपनी ज्यादा बिकने वाली कारों के लिए नए मानक बनाए हैं।’ उन्होंने बताया, कि इन दो नई कारों के माध्यम से नए मानकों वाली कार की यात्राएं आरंभ हो चुकी हैं और कंपनी इनके माध्यम से अपनी बाजार हिस्सेदारी में बढ़ोतरी करेगी।
यादव ने कहा, ‘इन दोनों कारों के माध्यम से अब हम पेट्रोल कार बाजार का ध्यान भी आकर्षित कर सकेंगे।’ यादव ने बताया कि भारत में इन कारों की पेशकश के बाद कंपनी इन्हें वैश्विक बाजारों के लिए पेश करेगी। इंडिका और इंडिगो के बारे में पूछने पर यादव ने कहा, ‘इंडिका और इंडिगो बहुत मजबूत ब्रांड हैं। कंपनी बाजार में इनकी बिक्री जारी रखेगी।’
कंपनी ने बताया कि दोनों नई कारों के डिजाइन ‘टाटा मोटर्स के पुणे, कोवेन्ट्री (ब्रिटेन) और तुरिन (इटली) के डिजाइन स्टूडियों की मदद से विकसित किए गए हैं। टाटा मोटर्स की इन जेस्ट पेट्रोल और डीजल दोनों संस्करण उपलब्ध होंगे। जबकि बोल्ट केवल पेट्रोल इंजन वाली होगी।
डीजल ईंधन वाली जीस्ट कार में एफ-ट्रोनिक 90 पीएस इंजन होगा। पहले चरण में दोनों कारें पुणे संयंत्र में विनिर्मित की जाएंगी और इनमें भारतीय सुरक्षा मानकों का पालन किया जाएगा। यादव ने कहा, ‘निर्यात करते समय हम देश विशेष की नियामकीय व्यवस्था का पालन करेंगे।’ इनसे बिक्री में सुधार के बारे में सवाल करने पर उन्होंने बताया कि इन कारों के प्रदर्शन के बारे में साल के आखिर तक कुछ बताया जा सकेगा।
कंपनी की दोनों नई कारों में अनेक नए फीचर जोड़े गए हैं, जिसमें ईपीएएस (इलेक्ट्रिानिक पावर एसिस्टेड सिस्टम) भी शामिल है। उल्लेखनीय है कि घरेलू बाजार में मांग की कमी के कारण कंपनी बिक्री में गिरावट का सामना कर रही है। जनवरी माह में कंपनी की घरेलू कार बिक्री घटकर 10,974 पर आ गयी थी, जबकि पिछले साल के इसी माह में कंपनी ने घरेलू बाजार में 15,209 कारें बेची थीं।
जनवरी माह के दौरान टाटा मोटर्स ने कुल 8,463 नैनो, इंडिका और इंडिगो कार बेची थीं, जबकि सूमो, सफारी, अरिया और वेंचर मॉडल की कुल 2,511 कारें बिकी थीं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.