भारत में बहु-ब्रांड खुदरा दुकानें खोलेगी टेस्को

ब्रिटेन की खुदरा कंपनी टेस्को पीएलसी भारत में टाटा समूह के साथ मिलकर 11 करोड़ डॉलर के निवेश से बहु-ब्रांड खुदरा कारोबार शुरू करेगी और इसके लिए उसने सरकार से अनुमति मांगी है।

नई दिल्ली : ब्रिटेन की खुदरा कंपनी टेस्को पीएलसी भारत में टाटा समूह के साथ मिलकर 11 करोड़ डॉलर के निवेश से बहु-ब्रांड खुदरा कारोबार शुरू करेगी और इसके लिए उसने सरकार से अनुमति मांगी है।
टेस्को ने बेंगलूर और कोल्हापुर में खुदरा स्टोर्स खोलने के लिए अपने मौजूदा भारतीय साझीदार ट्रेंट के साथ 50:50 के अनुपात में संयुक्त उद्यम लगाने का प्रस्ताव किया है। ट्रेंट टाटा समूह की खुदरा कंपनी है।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘हम भारत में निवेश करने के टेस्को के निर्णय का स्वागत करते हैं। हम अपनी ओर से उन्हें त्वरित मंजूरियों के लिए हर मदद का आश्वासन देते हैं।’’ ‘‘हमें उम्मीद है कि यह भारत के खुदरा उद्योग में बदलाव की एक नई शुरुआत होगी। मुझे विश्वास है कि अन्य वैश्विक खुदरा कंपनियां भी भारत में निवेश करने पर विचार करेंगी।’’
पिछले साल सितंबर में बहु-ब्रांड खुदरा क्षेत्र में 51 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी दिए जाने के बाद से बहु-ब्रांड खुदरा खंड में यह पहला आवेदन है।
उल्लेखनीय है कि टाटा के साथ एक संयुक्त उद्यम के जरिए टेस्को पहले से ही भारत में मौजूद है। ये स्टोर्स मुंबई, बेंगलूर, अहमदाबाद और चेन्नई में स्थित हैं। (एजेंसी)