अमेरिकी सांसद भारत, चीन को प्राकृतिक गैस निर्यात के खिलाफ
Advertisement

अमेरिकी सांसद भारत, चीन को प्राकृतिक गैस निर्यात के खिलाफ

अमेरिका के 22 सांसदों ने भारत और चीन जैसे एशियाई देशों को प्राकृतिक गैस के निर्यात पर यह कहते हुए आपत्ति जताई है कि ओबामा सरकार की इस पहल से देश के उपभोक्ताओं और कारोबार के लिए लागत बढ़ जाएगी।

वाशिंगटन : अमेरिका के 22 सांसदों ने भारत और चीन जैसे एशियाई देशों को प्राकृतिक गैस के निर्यात पर यह कहते हुए आपत्ति जताई है कि ओबामा सरकार की इस पहल से देश के उपभोक्ताओं और कारोबार के लिए लागत बढ़ जाएगी।
दोनों दलों के इन सांसदों ने ओबाम को लिखे एक पत्र में कहा, एशिया में प्राकृतिक गैस की कीमत फिलहाल अमेरिका के मुकाबले तीन से चार गुना अधिक है। अमेरिका से निर्यात के जरिये अमेरिका और एशियाई प्राकृतिक गैस बाजारों के एकीकरण से अमेरिकी उपभोक्ताओं और कारोबारियों के लिए गैस की कीमतें और बढ़ जाएगी। इससे अमेरिका में विनिर्माण क्षेत्र में जो रोजगार के अवसर बढ़े हैं उनमें से कई लाभ जाते रहेंगे। उनका कहना है कि अमेरिका से एशिया क्षेत्र को बड़े पैमाने पर प्राकृतिक गैस के निर्यात से उर्जा मामले में आत्मनिर्भर होने का अमेरिका का लक्ष्य प्रभावित होगा। घरेलू गैस उत्पादन में हालिया बढ़ोतरी के बाद यह लक्ष्य काफी नजदीक लगने लगा था।
सांसदों ने ओबामा से अपील की कि अमेरिकी विनिर्माण उद्योग और उन लोगों पर होने वाले असर पर विचार करें जो प्राकृतिक गैस पर निर्भर हैं। सांसदों का यह पत्र कल मीडिया को जारी किया गया। उन्होंने राष्ट्रपति का ध्यान इस ओर खींचा है कि पिछले कुछ सालानों में अमेरिका में विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार के जो हजारों अवसर पैदा हुये हैं उसमें गैस की नीची कीमतों का भी योगदान रहा है।
(एजेंसी)

Trending news