विप्रो का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही में 20 प्रतिशत बढ़ा

देश की तीसरी सबसे बड़ी साफ्टवेयर सेवा निर्यातक कंपनी विप्रो लि. का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 20 प्रतिशत बढ़कर 1,932.1 करोड़ रुपये रहा। रुपये की विनिमय दर में गिरावट तथा ग्राहकों द्वारा व्यय में वृद्धि से कंपनी का मुनाफा बढ़ा है।

बेंगलुरू : देश की तीसरी सबसे बड़ी साफ्टवेयर सेवा निर्यातक कंपनी विप्रो लि. का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 20 प्रतिशत बढ़कर 1,932.1 करोड़ रुपये रहा। रुपये की विनिमय दर में गिरावट तथा ग्राहकों द्वारा व्यय में वृद्धि से कंपनी का मुनाफा बढ़ा है।
इससे पूर्व वित्त वर्ष 2012-13 की इसी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 1,610.6 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी ने बंबई शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में उसकी एकीकृत आय 19 प्रतिशत बढ़कर 11,331.9 करोड़ रुपये रही जो इससे पूर्व वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 9,528 करोड़ रुपये रही थी।
विप्रो के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए कंपनी के चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने कहा, ‘‘वैश्विक अर्थव्यवस्था के मामले में सकारात्मक संकेत हैं। ग्राहकों में विश्वास बढ़ा हुआ है और इसका असर हमारे वित्तीय नतीजे पर दिख रहा है।’’
अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में विप्रो का शुद्ध लाभ सितंबर, 2013 को समाप्त तिमाही में 30.9 करोड़ डॉलर रहा जबकि एकीकृत आय 1.76 अरब डॉलर रही। विप्रो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी टी के कुरियन ने कहा, ‘‘हमने सभी क्षेत्रों में आय में अच्छी वृद्धि हासिल की है और अपनी रणनीति के क्रियान्वयन पर ध्यान देना जारी रखेंगे।’’
कंपनी की आईटी सेवा से आय आलोच्य तिमाही में सालाना आधार पर 5.9 प्रतिशत बढ़कर 1.63 अरब डालर रही। रुपये के संदर्भ में कंपनी की आईटी सेवा से आय 10,068 करोड़ रुपये रही।
विप्रो ने दूसरी तिमाही में आईटी सेवा से आय 1.62 अरब डालर से 1.65 अरब डालर रहने का अनुमान जताया था। कंपनी सालाना अनुमान नहीं व्यक्त करती।
कंपनी ने अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में आईटी सेवा से आय 1.66 अरब डालर से 1.69 अरब डालर रहने का अनुमान जताया है। विप्रो ने दूसरी तिमाही में 45 ग्राहक जोड़े। इसको लेकर उसके ग्राहकों की संख्या 1,256 हो गयी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.