डब्ल्यूटीओ के बाली पैकेज को झटका

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के बाली पैकेज को लातिन अमेरिकी देशों क्यूबा और बोलीविया ने खारिज कर दिया है जिससे इस मसौदा समझौते को तगड़ा झटका लगा है।

बाली : विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के बाली पैकेज को लातिन अमेरिकी देशों क्यूबा और बोलीविया ने खारिज कर दिया है जिससे इस मसौदा समझौते को तगड़ा झटका लगा है। कृषि पर मसौदा समझौते के अनुसार भारत की मुख्य चिंता खाद्य सुरक्षा का समाधान किया गया था।
डब्ल्यूटीओ के प्रवक्ता कीथ रॉकवेल ने यहां संवाददाताओं से कहा, जब हमने शुरुआत की तब पैकेज को समर्थन मिलने की उम्मीद थी। अफ्रीकी समूह, अरब समूह, आसियान, अफ्रीकी कैरेबियाई और पैसिफिक समूह, कम विकसित राष्ट्र, सभी ने इस पैकेज को मंजूरी दी थी। बैठक के अंत में क्यूबा, बोलीविया, वेनेजुएला और निकारागुआ ने पैकेज को खारिज कर दिया। डब्ल्यूटीओ में किसी भी समझौते पर तब तक नहीं पहुंचा जा सकता जब तक सभी 159 सदस्य देश इसे मंजूरी नहीं दे देते। ()

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.