चुनावों को लेकर सटोरियों की बड़ी बाजी
Advertisement

चुनावों को लेकर सटोरियों की बड़ी बाजी

छत्तीसगढ़ छोड़कर बाकी के चार राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव अभी शुरुआती दौर में ही हैं लेकिन सट्टा बाजार में चुनाव को लेकर बाजी लगने का दौर शुरू हो गया है। हर दिन सटोरियों के पास नई नई बाजियां लग रही हैं। हर दिन बाजी के रेट बदल रहे हैं और हर दिन सट्टा बाजार के रेट के आधार पर लगाया जा रहा है पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के परिणाम का अनुमान।

ज़ी मीडिया/क्राइम रिपोर्टर
छत्तीसगढ़ छोड़कर बाकी के चार राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव अभी शुरुआती दौर में ही हैं लेकिन सट्टा बाजार में चुनाव को लेकर बाजी लगने का दौर शुरू हो गया है। हर दिन सटोरियों के पास नई नई बाजियां लग रही हैं। हर दिन बाजी के रेट बदल रहे हैं और हर दिन सट्टा बाजार के रेट के आधार पर लगाया जा रहा है पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के परिणाम का अनुमान।
पांचों राज्यों में हो रहे विधानसभा के चुनाव परिणाम आने में अभी करीब ढाई सप्ताह का समय बचा हुआ है लेकिन सटोरियों की बाजी अभी ही 15 सौ करोड़ को पार कर चुकी है। माना जा रहा है कि आठ दिसबंर को चुनाव परिणाम आने तक सट्टा बाजार में बाजी दस हजार करोड़ को भी पार कर जाएगी।
आपको बता दें कि सट्टा बाजार में पांच राज्यों में हो रहे इस चुनाव को 2014 के आम चुनाव के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है.इसीलिए आम लोगों के साथ ही सट्टा बाजार के खिलाड़ियों की नजर भी इन चुनावों पर लगी हुई है और हर चुनावी हलचल के साथ बढ़ और घट रहे हैं सट्टे की बाजी के भाव। बताया जा रहा है कि सट्टा बाजार के खिलाड़ियों की नजर में चुनाव परिणाम तो हैं ही बड़े नेताओं की चुनावी सभाओं में जुटने वाली भीड़ पर भी दांव लगाये जा रहे हैं। दिल्ली पर आम लोगों के साथ ही गड़ी हुई है सट्टा बाजार की भी नजर। सबसे ज्यादा बाजियां दिल्ली के चुनाव को लेकर ही लगाई गई हैं और इन बाजियों में सबसे हॉट बीजेपी को माना जा रहा है.जबकि अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी पूरी तरह से साइडलाइन होती हुई नजर आ रही है।
दिल्ली में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। वोटिंग होने मे अभी दो सप्ताह का समय बचा है लेकिन सट्टा बाजार में तेज हो गई है। सटोरियों की चाल, रोज लग रही है बाजियां और रोज ही खुल रहे हैं सट्टा बाजार के नए भाव। दिल्ली के चुनाव को लेकर सट्टा बाजार में फिलहाल बीजेपी को सबसे हॉट माना जा रहा है। सटोरियों की नजर में पंद्रह साल तक विपक्ष में रहने के बाद बीजेपी इस साल दिल्ली की सत्ता में वापसी कर सकती है। बीजेपी के लिए सट्टा बाजार में फिलहाल एक पर डेढ़ का भाव लगाया जा रहा है। हालांकि बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने की बात को लेकर एक पर दो का भाव लग रहा है जबकि दो तिहाई बहुमत की बात को लेकर एक पर पांच की बाजी लगाई जा रही है। माना जा रहा है कि बीजेपी सरकार तो बना सकती है लेकिन इसके लिए उसे निर्दलीयों या अन्य का सहारा लेना पड़ेगा।
अन्ना ने बिगाड़े `आप` के भाव पिछले हफ्ते तक सट्टा बाजार में आम आदमी पार्टी को लेकर भी अच्छी बाजियां लग रही थी लेकिन बाजार के जानकारों का मानना है कि फंडिंग को लेकर हुए जांच के ऐलान और फिर अन्‍ना की नाराजगी की खबर ने आम आदमी पार्टी के भाव को अचानक ही बिगाड़ दिया है। सट्टा बाजार में फिलहाल इस बात को लेकर ज्यादा बाजियां लगाई जा रही हैं कि आम आदमी पार्टी के विधायक चुनाव के बाद किसका समर्थन करेंगे। बीजेपी को समर्थन करने की बात को लेकर एक पर सवा का भाव लगाया जा रहा है जबकि कांग्रेस के लिए यही भाव एक पर तीन का है। मुख्यमंत्री पद के दावेदार के रूप में अरविंद केजरीवाल को एक पर आठ का भाव मिल रहा है।
सटोरियों की मानें तो इस बार शीला दीक्षित की सरकार बनने को लेकर सबसे कम बाजियां लग रही हैं। हालांकि नई दिल्ली सीट से शीला दीक्षित की जीत को लेकर काफी बाजियां लगी हैं और यहां उन्हें एक पर एक रुपये पांच पैसे का भाव मिल रहा है जबकि विजेंद्र गुप्ता को एक पर डेढ का और अरविंद केजरीवाल को एक पर ढाई का भाव मिल रहा है। दिल्ली की सत्तर विधानसभा सीटों में से हर सीट पर सटोरियों ने भाव लगा रखा है। बताया जा रहा है कि इन सत्तर सीटों में से सबसे ज्यादा बाजियां शीला दीक्षित की नई दिल्ली सीट और बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हर्षवर्धन की कृष्णा नगर सीट पर लगाई गई है। सट्टा बाजार में वसुंधरा राजे सिंधिया ने अभी तो अशोक गहलोत पर अपनी बढ़त ले ली है। उनकी सरकार बनने की बात पर रोज बाज़ी लग रही है। बाजियां अशोक गहलोत की सरकार की वापसी को लेकर भी लग रही हैं लेकिन सटोरियों के मुताबिक हर दस बाजी में से सात बाजी वसुंधरा राजे के पक्ष में आ रही हैं।
सट्टा बाजार के जानकारों का कहना है कि राज्य में बीजेपी की सरकार बनने की बात पर 1 पर 1 रुपये दस पैसे का भाव चल रहा है। वहीं बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने की बात पर भी एक रुपये दस पैसे का ही भाव है। बीजेपी को दो तिहाई बहुमत मिलने की बात पर अभी एक रुपये अस्सी पैसे का भाव दिया जा रहा है.वहीं सत्ता में अशोक गहलोत की वापसी की बात पर 2 रुपये तीस पैसे का भाव मिल रहा है।
सटोरियों के मुताबिक सट्टा बाजार में कांग्रेस के लिए सबसे ज्यादा सट्टा इस बात पर लग रहा है कि वो सत्तर सीटों के आंकड़े को पार करेगी या उससे भी पीछे रह जाएगी। कांग्रेस को सत्तर सीट मिलने पर एक रुपये बीस पैसे का भाव दिया जा रहा है जबकि उसके पचास सीटों तक सिमट जाने की बाजी पर एक रुपये नब्बे पैसे का भाव मिल रहा है। साफ है कि सट्टा बाजार अभी वसुंधरा राजे की अगुवाई में बीजेपी को ज्यादा भाव दे रहा है लेकिन चुनाव होने में अभी डेढ हफ्ते का समय बचा हुआ है और सटोरियों का कहना है कि किसी भी पार्टी के पक्ष में या किसी के खिलाफ कोई मामूली लहर भी सट्टा बाजार के रेट को पूरी तरह से बदल सकती है।
मध्य प्रदेश में वोटिंग के लिए अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं.सटोरियों की नजर यहां बीजेपी को कांग्रेस से कोई बड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद नहीं है.जानकारों का कहना है कि यहां बीजेपी की जीत पर सिर्फ एक रुपये दो पैसे का भाव है.जबकि कांग्रेस की जीत पर एक रुपये पनचानवे पैसे का भाव दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में दोनों दौर की वोटिंग हो चुकी है लेकिन सटोरिये यहां अनिश्चितता की स्थिति मानते हैं। उनका कहना है कि यहां अभी भी उहा पोह वाले हालात बने हुए हैं लेकिन बीजेपी सबसे आगे है।
सटोरियों के मुताबिक यहां रमन सिंह की सरकार की वापसी को लेकर सट्टा बाजार में एक रुपये चालीस पैसे का भाव दिया जा रहा है जबकि कांग्रेस के लिए बाजी लगाने वालों को एक रुपये अस्सी पैसे का भाव मिल रहा है। साफ है कि सट्टा बाजार में रमन सिंह बढ़त लिये हुए हैं। हालांकि सटोरियों का ये भी कहना है कि जैसे जैसे काउंटिंग का दिन पास आएगा वैसे वैसे सट्टा बाजार की हलचल भी तेज होती जाएगी।

Trending news