मेरे हीरो मंडेला, इंदिरा गांधी, महात्मा गांधी हैं: राबर्ट डी नीरो

कई फिल्मों में यादगार भूमिका करने वाले हालीवुड के बहुचर्चित सितारे राबर्ट डी नीरो के भले ही दुनिया भर में प्रशंसक हों लेकिन उनका कहना है कि उनके हीरो नेलसन मंडेला, इंदिरा गांधी और महात्मा गांधी हैं।

बंबोलिन : कई फिल्मों में यादगार भूमिका करने वाले हालीवुड के बहुचर्चित सितारे राबर्ट डी नीरो के भले ही दुनिया भर में प्रशंसक हों लेकिन उनका कहना है कि उनके हीरो नेलसन मंडेला, इंदिरा गांधी और महात्मा गांधी हैं। ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित डी नीरो अभी गोवा में है। वह ‘थिंक फेस्ट’ 2013 में भाग लेने के क्रम में यहां आए हैं। उनकी चर्चित फिल्मों में ‘टैक्सी ड्राइवर’, ‘दि गॉडफादर पार्ट टू’ और ‘रेजिंग बुल’ शमिल हैं।
डी नीरो ने कार्यक्रम से इतर कहा कि वास्तविक जीवन के कई नायक उनके प्रेरणास्रोत हैं। इस क्रम में उन्होंने नेलसन मंडेला, पेरेस, जेम्स डीन, मर्लन ब्रांडो और भारत से इंदिरा गांधी और महात्मा गांधी का नाम लिया। उन्होंने कहा कि वे लोग विशाल हृदय के साथ मजबूत लोग हैं।
डी नीरो ने ‘रेजिंग बुल’ में बॉक्सर जेक लैमोटा की भूमिका निभायी थी और इसके लिए उन्होंने अपना वजन 60 पाउंड तक बढ़ाया था। इस फिल्म के लिए उन्हें न सिर्फ ऑस्कर पुरस्कार मिला बल्कि उन्होंने किसी एक चरित्र के लिए अधिकतम वजन बढ़ाने का कीर्तिमान भी बनाया।
डी नीरो ने ‘दि गॉडफादर टू’ के लिए करीब चार महीने तक स्थानीय बोली सीखी थी। उनकी अभिनय की यात्रा 16 साल में ही शुरू हो गयी थी लेकिन उनके अनुसार वह अब तक नहीं जान पाए कि वह सिनेमा की दुनिया में क्यों जाना चाहते थे। उन्होंने कहा कि एक बार उनकी एक मित्र ने सवाल किया कि वह इस पेशे में क्यों आए हैं तो उनके पास इसका कोई जवाब नहीं था।
सुपरस्टार 35 साल बाद फिर से भारत की यात्रा पर आए हैं। वह 35 साल पहले भी भारत आए थे। उन्होंने कहा, भारतीय लोग काफी अच्छे हैं। मैं यहां 35 साल पहले आया था और वायदा किया था कि मैं कुछ साल बाद फिर आउंगा। लेकिन मैं व्यस्त हो गया। मैंने पिछले साल भी यहां आने का प्रयास किया था। लेकिन यह संभव नहीं हो सका। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.