रोजाना करें आम का सेवन, ब्‍लड शुगर का स्‍तर होगा कम!

अब आम आपके स्वास्थ्य का ख्याल रखेगा। मोटापा से पीड़ित लोग अगर रोजाना आम का सेवन करें, तो उनके रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) का स्तर कम हो सकता है। हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई है।

रोजाना करें आम का सेवन, ब्‍लड शुगर का स्‍तर होगा कम!

न्यूयॉर्क : अब आम आपके स्वास्थ्य का ख्याल रखेगा। मोटापा से पीड़ित लोग अगर रोजाना आम का सेवन करें, तो उनके रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) का स्तर कम हो सकता है। हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई है।

अमेरिका के ओकलाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ ह्यूमन साइंस में पोषण विज्ञान के सहायक प्रोफेसर एड्रालिन लुकास ने कहा कि निष्कर्ष में यह सामने आया कि मोटापा से पीड़ित लोग लगभग 100 ग्राम आम का रोजाना सेवन करें, तो यह उनके रक्त शर्करा का स्तर कम करने में मदद कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि आम में मैग्निफेरिन समेत कई जैव-सक्रिय यौगिक होते हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट हैं और रक्त शर्करा स्तर को कम करने में सहायक है। लुकास ने कहा कि इसके अलावा, आम फाइबर से भरपूर होता है, जो रक्त में शर्करा के अवशोषण को कम करता है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.