सुबह में तेलयुक्त भोजन लेने से करें परहेज

काम का अत्याधिक दबाव झेलने वाले लोग आमतौर पर समय बचाने के फेर में नाश्ता छोड़ते हैं या फास्टफूड खाते हैं, लेकिन यह आदत सेहत के लिए ठीक नहीं है।

नई दिल्ली: काम का अत्याधिक दबाव झेलने वाले लोग आमतौर पर समय बचाने के फेर में नाश्ता छोड़ते हैं या फास्टफूड खाते हैं, लेकिन यह आदत सेहत के लिए ठीक नहीं है। एक आहारविज्ञ के अनुसार, दिन की शुरुआत के लिए तेलयुक्त या तला-भूना खाना ठीक नहीं है। गाजियाबाद स्थित कोलंबिया एशिया अस्पताल की आहारविज्ञ अंबिका शर्मा ने उन भोज्य पदार्थो की एक सूची साझा की है, जिनसे परहेज करना चाहिए।
तेल या घी में डूबे परांठे बिल्कुल न खाएं। अगर आपको उन्हें खाने की इच्छा हो, तो उन पर अतिरिक्त घी और तेल लगाने से बचें। उन्हें दही के साथ खाएं। छात्रावास में रहने वालों के लिए आलू-पूड़ी एक आम नाश्ता है। यह स्वास्थ्यकर विकल्प नहीं है। अगर कोई विकल्प नहीं हो तो पूड़ी एक टीशू या कागज पर रखें, कागज उसका अतिरिक्त तेल सोख लेगा। जंक फूड जैसे चिप्स, तले हुए फास्ट फूड और शीतल पेयपदार्थ या मीठा जैसे टॉफी के सेवन से बचें। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.