अब चेहरे की त्चचा रहेगी हमेशा जवां और झुर्रियांमुक्त
Advertisement

अब चेहरे की त्चचा रहेगी हमेशा जवां और झुर्रियांमुक्त

अपने चेहरे को अर्से तक जवां बनाए रखने की हसरत रखने वालों के लिए एक बहुत ही आशा जगाने वाला शोध सामने आया है। न्यूकैसल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने टिरोन नामक एक ऐसे एंटीऑक्सीडेंट (ऑक्सीकरण रोधी) को खोज निकाला है जो धूप से हमारे चेहरे को पहुंचने वाली कुछ हानियों का पूरी तरह से बचाव करता है, तथा हमारी त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करता है।

न्यूयॉर्क : अपने चेहरे को अर्से तक जवां बनाए रखने की हसरत रखने वालों के लिए एक बहुत ही आशा जगाने वाला शोध सामने आया है। न्यूकैसल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने टिरोन नामक एक ऐसे एंटीऑक्सीडेंट (ऑक्सीकरण रोधी) को खोज निकाला है जो धूप से हमारे चेहरे को पहुंचने वाली कुछ हानियों का पूरी तरह से बचाव करता है, तथा हमारी त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करता है।
न्यूकैसल विश्वविद्यालय में आणविक त्वचाविज्ञान के प्रवक्ता मार्क बर्च मैशिन ने बताया कि पराबैंगनी विकिरण से पूरी तरह सुरक्षा प्रदान करने वाले टिरोन की खोज रोमांचक एवं आशाजनक है। इस तथ्य के जरिए हम प्राकृतिक रूप से सुलभ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पदार्थो का अध्ययन कर सकते हैं, तथा उन्हें अपने भोजन या सौंदर्य प्रसाधनों में शामिल कर सकते हैं।
शोधकर्ताओं ने अपनी खोज में पाया कि त्वचा के उत्तकों में पाए जाने वाले माइटोकांड्रिया को प्रभावित करने वाले एंटीऑक्सीडेंट सबसे शक्तिशाली थे। एफएएसईबी जर्नल में प्रकाशित इस शोधपत्र में कहा गया है कि माइटोकांड्रिया को सबसे प्रभावशाली तरीके से प्रभावित करने वाला एंटीऑक्सिडेंड टिरोन था। टिरोन सूर्य की पराबैंगनी विकिरणों एवं तनाव के कारण त्वचा को होने वाले नुकसान से सौ फीसदी सुरक्षा प्रदान करता है। (एजेंसी)

Trending news