close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फास्ट फूड से छुटकाना पाने का बेहतरीन उपाय

क्या आप फास्ट फूड और चॉकलेट के बेइंतहा शौकीन हैं और अक्सर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं? अपनी इस आदत को छोड़ने का एक कारगर तरीका इस तरह के खाद्य पदार्थो के प्रति उदासीन हो जाना है। एक अध्ययन के मुताबिक इस तरह के आत्मघाती व्यवहार से निबटने के लिए उदासी बेहद कारगर उपाय है।

वाशिंगटन: क्या आप फास्ट फूड और चॉकलेट के बेइंतहा शौकीन हैं और अक्सर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं? अपनी इस आदत को छोड़ने का एक कारगर तरीका इस तरह के खाद्य पदार्थो के प्रति उदासीन हो जाना है। एक अध्ययन के मुताबिक इस तरह के आत्मघाती व्यवहार से निबटने के लिए उदासी बेहद कारगर उपाय है।
यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी के एंथनी सेलेनरो ने कहा कि हमने पाया कि जब लोग दुखी रहते हैं, तो जंक फूड और फास्ट फूड देखने के बावजूद उसके प्रति उदासीन हो जाते हैं।
अध्ययनकर्ताओं ने अपने प्रयोग के दौरान प्रतिभागियों को पहले उनके पसंदीदा खाद्य पदार्थो के चित्र दिखाए गए, फिर उन्हें एक बेहद उदासीन कार्यअभ्यास दिया गया। उसके बाद उन्हें पहले दिखाए गए भोजन को खाने का अवसर दिया गया।
अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि पहले लोग बेहद उत्साहित हुए, फिर निराश हुए और फिर पसंदीदा भोजन सामने होने के बावजूद उन्होंने खाने में रुचि नहीं दिखाई। यह शोध पत्रिका `कंज्युमर रिसर्च` में प्रकाशित हुई हैं। (एजेंसी)