व्यायाम से नहीं कम होता है वजन!
Advertisement

व्यायाम से नहीं कम होता है वजन!

  अगर आप वजन कम करने के लिए जिम जाने की सोच रहे हैं, तो ठहरिये। एक बार फिर सोचिए! 'द फास्ट डाइट' के सह लेखक और 5:2 आहार के सूत्रधार माइकल मूसले का दावा है कि व्यायाम से वास्तव में न तो वजन कम होता है और न ही मूड में सुधार होता है।

व्यायाम से नहीं कम होता है वजन!

लंदन:  अगर आप वजन कम करने के लिए जिम जाने की सोच रहे हैं, तो ठहरिये। एक बार फिर सोचिए! 'द फास्ट डाइट' के सह लेखक और 5:2 आहार के सूत्रधार माइकल मूसले का दावा है कि व्यायाम से वास्तव में न तो वजन कम होता है और न ही मूड में सुधार होता है।

ब्रिटेन के एक टेलीविजन चैनल पर एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, 'अधिकांश लोग यही सोचते हैं कि अगर आप व्यायाम करते हैं, तो मनमर्जी का खाना खा सकते हैं और इस तरह जिम आपको खुश रखने में भी मदद करता है।' उन्होंने कहा, 'लेकिन यह सही नहीं है'।

मूसले ने कहा, 'व्यायाम वजन को बढ़ने से रोकने का सही तरीका है न कि वजन को कम करने का।' वह इसकी व्याख्या करते हुए कहते हैं कि व्यायाम कैलोरी को कम करने में उतना सहायक नहीं है, लोग जितना समझते हैं।
 
एक वेबसाइट के मुताबिक, मूसले ने लिखा, 'एक पाउंड (लगभग आधा किलोग्राम) वसा में 3,500 कैलोरी ऊर्जा होती है। इस तरह इसमें डायनामाइट से भी अधिक ऊर्जा होती है। इस प्रकार एक पाउंड वसा को जलाने के लिए आपको 38 माइल (61.15 किलोमीटर) दौड़ने की जरूरत होगी।' उन्होंने कहा, ''यही कारण है कि जिम जाने वाले लोग वजन कम करने में कभी कामयाब नहीं होते।'

Trending news