इराक संकट : 16 भारतीयों को बचाया गया, अपहर्ता के चंगुल से एक भारतीय भाग निकला

इराक में हिंसा प्रभावित इलाकों से 16 भारतीयों को बचाया गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि बाकी फंसे भारतीयों को निकालने की पूरी कोशिश की जा रही है।

इराक संकट : 16 भारतीयों को बचाया गया, अपहर्ता के चंगुल से एक भारतीय भाग निकला

नई दिल्ली : इराक के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में फंसे 16 भारतीय नागरिकों को बाहर निकाल लिया गया है जबकि अगवा किए गए 40 भारतीयों में से एक व्यक्ति मोसुल शहर में अपहरणकर्ताओं के चंगुल से निकलने में कामयाब रहा है । मोसुल पर आतंकवादियों का नियंत्रण है ।

यह घटनाक्रम ऐसे दिन हुआ है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च-स्तरीय बैठक कर स्थिति की समीक्षा की । इस बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, कैबिनेट सचिव अजित कुमार सेठ, विदेश सचिव सुजाता सिंह, खुफिया एवं सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों के साथ-साथ विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि बैठक में स्थिति के ‘सभी पहलुओं’ की समीक्षा की गई जिसमें सरकार के पास उपलब्ध सभी तथ्यों एवं सूचनाओं पर विचार किया गया । अकबरूद्दीन ने कहा, ‘हम आपसे इस बारे में पुष्टि कर सकते हैं कि एक भारतीय नागरिक भाग निकला है और बगदाद में हमारे दूतावास के संपर्क में है। ’

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार इराक में फंसे भारतीयों को विमान के जरिए बाहर निकालने पर विचार कर रही है, अकबरूद्दीन ने कहा कि जब हमारे नागरिकों की जिंदगी का मामला है तो कोई भी विकल्प इस्तेमाल किया जा सकता है। विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने कहा कि एक भारतीय नागरिक अपहर्ताओं की चंगुल से भाग निकला है और बगदाद में हमारे दूतावास के संपर्क में है जबकि बंधक बनाए गए सभी अन्य ‘सुरक्षित’ हैं। एक निर्माण परियोजना में काम कर रहे 40 भारतीय नागरिकों को मोसुल में अगवा कर लिया गया था। इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल पर सुन्नी आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का नियंत्रण है। प्रवक्‍ता ने कहा कि अगवा किए गए भारतीय सुरक्षित हैं और सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है कि इस मसले को जल्द से जल्द सुलझा लिया जाए। अकबरूद्दीन ने बताया कि आठ भारतीयों को बैजी से बाहर निकाला गया है जबकि आठ अन्य को अनबार से बाहर निकाला गया है। इसके बाद उन्हें बगदाद से बाहर ले जाया गया है। प्रवक्‍ता ने बताया कि सरकार तिकरित शहर में फंसी हुई 46 नर्सों के संपर्क में भी है। तिकरित शहर पर आईएसआईएस आतंकवादियों का कब्जा है।

अकबरूद्दीन ने बताया कि एक अस्पताल में फंसी इन नर्सों के साथ भारतीय अधिकारी नियमित संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल में बिजली है और भोजन का प्रबंध किया गया है। कोई व्यक्ति अस्पताल में नहीं घुसा है और वे महसूस कर रही हैं कि वहां हालात ‘शांत’ है क्योंकि वहां गोलीबारी नहीं हो रही है। अकबरूद्दीन ने बताया कि हम सभी प्रयास कर रहे हैं ताकि इसे यथासंभव जल्द सुलझा लिया जाए। प्रवक्ता ने बताया कि संकटग्रस्त इलाकों में कम से कम 120 भारतीय फंसे हुए हैं जिसमें तिकरित में 46 नर्सें फंसी हुई है और 40 अन्य भारतीय नागरिक अगवा किए गए हैं । अनबार और बैजी से 16 लोगों को पहले ही बाहर निकाला जा चुका है। बगदाद स्थित भारतीय दूतावास अन्य राजनयिक मिशनों के संपर्क में भी है ताकि भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में समन्वित प्रयास किए जा सकें। सरकार ने इराक में फंसे उन भारतीयों को भारतीय समुदाय कल्याण कोष के जरिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला किया है जो भारत लौटना चाहते हैं पर उन्हें धन की समस्या है। इराक भीषण संकट के दौर से गुजर रहा है। अलकायदा समर्थित सुन्नी आतंकवादियों ने दो शहरों को अपने कब्जे में ले लिया है और बगदाद की तरफ बढ़ रहे हैं। बीते 10 जून को शुरू हुई इस लड़ाई में हजारों इराकी नागरिक विस्थापित हुए हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.