इराक के हिंसाग्रस्‍त इलाकों से 17 अन्य भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया : विदेश मंत्रालय
Advertisement

इराक के हिंसाग्रस्‍त इलाकों से 17 अन्य भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया : विदेश मंत्रालय

इराक के हिंसाग्रस्त इलाकों से स्थानीय अधिकारियों की मदद से भारत अपने 17 अन्य नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर ले आया है। इस प्रकार अब तक 34 भारतीयों को सुरक्षित स्थानों पर लाया गया है। वहां फंसे भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि खराब सुरक्षा स्थिति को देखते हुए वह अपने प्रयासों से भी इराक छोड़ने का प्रयास करें।

इराक के हिंसाग्रस्‍त इलाकों से 17 अन्य भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया : विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली : इराक के हिंसाग्रस्त इलाकों से स्थानीय अधिकारियों की मदद से भारत अपने 17 अन्य नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर ले आया है। इस प्रकार अब तक 34 भारतीयों को सुरक्षित स्थानों पर लाया गया है। वहां फंसे भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि खराब सुरक्षा स्थिति को देखते हुए वह अपने प्रयासों से भी इराक छोड़ने का प्रयास करें।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इराक में मौजूद भारतीयों की सुरक्षा देश के लिए महत्वपूर्ण मामला है। मंत्रालय ने ताजा यात्रा परामर्श जारी कर भारतीयों से कहा है कि यदि वे हिंसाग्रस्त इलाकों में हैं तो घरों के भीतर ही रहें।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि स्थानीय अधिकारियों की मदद से हमने इराक के हिंसाग्रस्त इलाकों से 17 और भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया है और वे अब बगदाद में हैं। इससे पहले भी मंत्रालय ने 17 भारतीयों को हिंसाग्रस्त क्षेत्रों से सुरक्षित निकाला था। 39 भारतीय नागरिक अभी भी बंधक हैं। प्रवक्ता ने कहा कि ये अपहृत भारतीय अभी भी बंधक हैं लेकिन उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

उन्होंने कहा कि सरकार तिकरित के अस्पताल में फंसी 46 नर्सों के लगातार संपर्क में है। तिकरित भी हिंसा प्रभावित शहर है, जिस पर सुन्नी उग्रवादी समूह आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट आफ इराक एंड सीरिया) का कब्जा है। नर्सें अस्पताल में हैं और उन्हें भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रवक्ता ने हालांकि कहा कि हिंसाग्रस्त इलाके में फंसे भारतीयों की वास्तविक संख्या बताना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि इराकी अधिकारियों के साथ मिलकर भारतीय दूतावास के अधिकारी एक संयुक्त समिति का गठन कर रहे हैं ताकि ऐसे भारतीयों की मदद की जा सके जो इराक छोड़कर जाना चाहते हैं लेकिन उन्हें आव्रजन संबंधी समस्याएं हैं।

मंत्रालय की ओर से जारी परामर्श में ये भी कहा गया है कि भारतीय अपने स्तर पर इंतजाम करके भी हिंसाग्रस्त इलाकों से बाहर निकलने की कोशिश करें बशर्ते ऐसा करना सुरक्षित हो। भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे अगले नोटिस तक इराक जाने से बचें। खबर है कि एरबिल, बगदाद, बसरा और नजफ शहरों के हवाई अडडे फिलहाल परिचालन कर रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा कि बगदाद स्थित भारतीय दूतावास जल्द ही नजफ, करबला और बसरा में भारतीय नागरिकों की सुविधा के लिए शिविर कार्यालय खोलेगा।

Trending news