अरविंद केजरीवाल को CM के बाद अब PM बनाना चाहती है आम आदमी पार्टी
Advertisement

अरविंद केजरीवाल को CM के बाद अब PM बनाना चाहती है आम आदमी पार्टी

दिल्ली विधानसभा चुनावों में मिली सफलता के बाद लोकसभा चुनावों के लिए रणनीति का फैसला करने के लिए आम आदमी पाटी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आज यहां बैठक हुई। बैठक में पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि वह अरविंद केजरीवाल को देश के प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।

fallback

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनावों में मिली सफलता के बाद लोकसभा चुनावों के लिए रणनीति का फैसला करने के लिए आम आदमी पाटी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आज यहां बैठक हुई। बैठक में पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि वह अरविंद केजरीवाल को देश के प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।
पार्टी के एक दूसरे नेता ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनावों के लिए आप के उम्मीदवारों की पहली सूची 10 से 15 दिनों में जारी कर दी जाएगी। बैठक से पहले आप नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति की योजना बनाने और अपने समक्ष मौजूद मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बैठक कर रही है।
हालांकि उन्होंने कहा कि बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों को लेकर कोई चर्चा नहीं की जाएगी। संवाददाताओं से बात करते हुए आप नेता योगेन्द्र यादव ने कहा कि देश के पास राहुल गांधी और नरेन्द्र मोदी के अलावा प्रधानमंत्री पद के लिए बेहतर विकल्प हैं।
यह पूछे जाने पर कि क्या वह केजरीवाल को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहेंगे, उन्होंने कहा, ‘हमने बार-बार कहा है कि राहुल और मोदी की लड़ाई (प्रधानमंत्री पद के लिए) दुर्भाग्यपूर्ण है। देश के पास इससे बेहतर विकल्प हैं।’
योगेन्द्र यादव ने कहा, ‘‘लेकिन क्या हम उस स्थिति में हैं (यह कहने की कि केजरीवाल को प्रधानमंत्री बनना चाहिए)। हमें इस पर चर्चा करनी होगी। मेरा सपना केजरीवाल को प्रधानमंत्री के रूप में देखना है। उनमें यह क्षमता है लेकिन राजनीति में हमें अपनी ताकत और स्थिति देखनी चाहिए।’’ आप नेता संजय सिंह ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची 10 से 15 दिनों में जारी कर दी जाएगी।
23 सदस्यों वाली आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की यहां के कांस्टिट्यूशन क्लब में बैठक हो रही है। हाल में हुए दिल्ली विधानसभा चुनावों में पार्टी ने भ्रष्टाचार और मूल्य वृद्धि को मुद्दा बनाते हुए 70 में से 28 सीटों पर जीत हासिल की थी।
यादव ने कहा, ‘‘हमारी सर्वोच्च निर्णायक इकाई, राष्ट्रीय कार्यकारिणी की यह पहली बैठक है। इसका उद्देश्य एक राष्ट्रीय परिदृश्य के लिए, हमने दिल्ली में क्या किया उसकी समीक्षा करना और लोकसभा चुनावों के लिए योजना बनाना होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें कुछ संगठनात्मक मामलों का भी निपटारा करना है।’’ आप पहले ही गुजरात की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला कर चुकी है और हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश में भी लोकसभा चुनाव लड़ेगी।
दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा और तमिलनाडु के महत्वपूर्ण पार्टी कार्यकर्ता बैठक में शामिल हो रहे हैं।
केजरीवाल के अलावा उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी मनीष सिसौदिया और पार्टी के वरिष्ठ नेता यादव, अंजलि दमनिया और मयंक गांधी बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। (एजेंसी)

Trending news