एआईसीसी में अगले महीने हो सकता है फेरबदल

आगामी 6 जुलाई के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी की अगुवाई वाली एक अनौपचारिक समिति द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपनी रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के ढांचे में अगले महीने फेरबदल हो सकता है।

नई दिल्ली : आगामी 6 जुलाई के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी की अगुवाई वाली एक अनौपचारिक समिति द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपनी रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के ढांचे में अगले महीने फेरबदल हो सकता है।

एंटनी की अगुवाई वाली अनौपचारिक समिति हालिया लोकसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के कारणों पर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि लोकसभा चुनाव में अब तक के सबसे खराब प्रदर्शन के बाद बड़े पैमाने पर किए जाने वाले फेरबदल की पहली कवायद के तहत एआईसीसी के ढांचे में बदलाव किया जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा गठित अनौपचारिक समिति में एंटनी के अलावा एआईसीसी महासचिव मुकुल वासनिक और सचिव आर सी खूंटिया एवं अविनाश पांडेय सदस्य के रूप में शामिल हैं। ऐसी संभावना थी कि यह समिति इस महीने के अंत तक अपनी कवायद पूरी कर लेगी। बहरहाल, यह समिति अब 6 जुलाई तक अपना काम पूरा कर सकती है, जिसके बाद पार्टी अध्यक्ष को एक रिपोर्ट सौंपी जाएगी। इस समिति ने दिल्ली, बिहार, झारखंड, ओड़िशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के नेताओं से विचार-विमर्श पूरा कर लिया है।

पार्टी की शीर्ष नीति-निर्माण इकाई कांग्रेस कार्य समिति ने सोनिया को अधिकृत किया था कि वह पार्टी को फिर से पटरी पर लाने के लिए जो भी कदम जरूरी समझें, वे उठाएं। एंटनी की अगुवाई वाली समिति द्वारा रिपोर्ट सौंपने के बाद सोनिया एआईसीसी में फेरबदल पर फैसला करेंगी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.