एयर मार्शल अरूप राहा बने देश के नये वायु सेना प्रमुख
Advertisement
trendingNow174947

एयर मार्शल अरूप राहा बने देश के नये वायु सेना प्रमुख

कुशल लड़ाकू पायलट एयर मार्शल अरूप राहा ने मंगलवार को एयर चीफ मार्शल एन ए के ब्राउन की जगह वायु सेना प्रमुख का कामकाज संभाल लिया। रा

fallback

नई दिल्ली : कुशल लड़ाकू पायलट एयर मार्शल अरूप राहा ने मंगलवार को एयर चीफ मार्शल एन ए के ब्राउन की जगह वायु सेना प्रमुख का कामकाज संभाल लिया। राहा ने ऐसे समय में वायुसेना की कमान संभाली है जब स्वदेश निर्मित और विदेशी प्रशिक्षक वाले विमान के मुद्दे पर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से विवाद चल रहा है।
वायुसेना फ्रांसीसी कंपनी दासाल्ट एविएशन से बहुभूमिका वाले 126 रफैल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए गहन बातचीत में भी लगी है। 26 दिसंबर, 1954 को जन्मे 59 वर्षीय राहा का वायुसेना प्रमुख के तौर पर कार्यकाल तीन साल का हो सकता है। वायु सेना में 14 दिसंबर, 1974 को शामिल हुए राहा ने अपने 39 वर्ष के कॅरियर में अनेक जिम्मेदारियां संभाली हैं। वह यूक्रेन में भारतीय दूतावास में एयर अताशे भी रहे।
राहा ने अनेक तकनीकी पाठ्यक्रमों के अलावा स्ट्रेटेजिक न्यूक्लियर ओरियंटेशन कोर्स और जूनियर कमांडो का कोर्स भी किया है। वह केंद्रीय वायु कमान और पश्चिमी वायु कमान का नेतृत्व भी कर चुके हैं। (एजंसी)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news