एयर मार्शल अरुप राहा होंगे अगले वायुसेना प्रमुख
Advertisement

एयर मार्शल अरुप राहा होंगे अगले वायुसेना प्रमुख

एयर मार्शल अरुप राहा के अगले वायुसेना प्रमुख बनने पर मुहर लग गई है। वह एनएके ब्राउन का स्थान लेंगे जो कि इस वर्ष 31 दिसम्बर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

नई दिल्ली : एयर मार्शल अरुप राहा के अगले वायुसेना प्रमुख बनने पर मुहर लग गई है। वह एनएके ब्राउन का स्थान लेंगे जो कि इस वर्ष 31 दिसम्बर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। रक्षा मंत्रालय की ओर से यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि सरकार ने एयर मार्शल राहा को एयर चीफ मार्शल एनएके ब्राउन की सेवानिवृत्ति के बाद वायु सेना का अगला प्रमुख नियुक्त करने का फैसला किया है। राहा वर्तमान में वायु सेना के उप प्रमुख हैं।
जानकारी के अनुसार, अरुप राहा के अगले वायुसेना प्रमुख बनने पर सहमति बन गई और उनके नाम हरी झंडी दे दी गई। वायुसेना में सर्वोच्च पद के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी थी और उम्मीद थी कि राहा को ही अगला वायुसेना प्रमुख बनाया जाएगा।
राहा वर्तमान समय में उप वायुसेना प्रमुख हैं और वह वायुसेना में वरिष्ठतम तीन स्टार अधिकारी हैं और वह इस पद के लिए दौड़ में सबसे आगे थे। राहा ने दिसम्बर 1974 में वायुसेना के लड़ाकू विमान पायलट के रूप में कमीशन प्राप्त किया। उनके पास विभिन्न तरह के लड़ाकू विमानों को 3400 घंटे से अधिक समय उड़ाने का अनुभव है। वह एक अनुभवी निपुण उड़ान प्रशिक्षक हैं।
राहा ने तम्बाराम (तमिलनाडु) स्थित फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर स्कूल और वायुसेना के ग्वालियर स्थित टैकटिक्स एंड काम्बैट डेवलप्मेंट इस्टैब्लिशमेंट डायरेक्टर स्टाफ के रूप में कार्य कर चुके हैं। राहा ने यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास में वर्ष 1999 से 2001 के बीच मिल्रिटी एंड एयर अताशे के रूप में कार्य कर चुके हैं। (एजेंसी)

Trending news