‘आकाश’ मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया
Advertisement

‘आकाश’ मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया

भारत ने सतह से हवा में मार करने में सक्षम स्वदेशी आकाश मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया। चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से वायुसेना की ओर से प्रायोगिक परीक्षण के तौर पर इस मिसाइल को दागा गया।

बालेश्वर/ओडिशा: भारत ने सतह से हवा में मार करने में सक्षम स्वदेशी आकाश मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया। चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से वायुसेना की ओर से प्रायोगिक परीक्षण के तौर पर इस मिसाइल को दागा गया।

रक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया, ‘अत्याधुनिक आकाश मिसाइल को एकीकृत परीक्षण केंद्र के प्रक्षेपण परिसर-3 से सुबह करीब 11:42 बजे दागा गया।’ परीक्षण को पूरी तरह सफल करार देते हुए आईटीआर के निदेशक एमवीकेवी प्रसाद ने कहा, ‘यह पूरा अभ्यास भारतीय वायुसेना की ओर से प्रायोगिक परीक्षण के तौर पर किया गया।’ आकाश एक मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली विमान भेदी रक्षा प्रणाली वाली मिसाइल है जिसे डीआरडीओ ने विकसित किया है।

इस मिसाइल के वायुसेना वाले संस्करण को पहले ही शामिल किया जा चुका है, लेकिन सेना वाले संस्करण को शामिल करने की प्रक्रिया आखिरी चरण में है। यह मिसाइल 25 किलोमीटर के दायरे में मार कर सकती है और अपने साथ 60 किलोग्राम वजन का हथियार ले जाने में सक्षम है।

Trending news