एंजेला मार्केल को 2013 का इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

जर्मन चांस्लर एंजेला मार्कल को 2013 के लिए इंदिरा गांधी शांति, निशस्त्रीकरण एवं विकास पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

नई दिल्ली : जर्मन चांस्लर एंजेला मार्कल को 2013 के लिए इंदिरा गांधी शांति, निशस्त्रीकरण एवं विकास पुरस्कार से नवाजा जाएगा।
इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट ने यह घोषणा की। ट्रस्ट ने कहा कि 59 वर्षीय मार्केल को वित्तीय संकट के दौरान यूरोप और विश्व को बेमिसाल नेतृत्व प्रदान करने और जर्मनी को आर्थिक वृद्धि की दिशा में ले जाने के लिए इस सम्मान से नवाजा जा रहा है।
ट्रस्ट ने कहा कि जर्मन नेता ने विश्व आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देने, वैश्विक शांति और निशस्त्रीकरण के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाई और भारत एवं अन्य विकासशील देशों के साथ फलदायी एवं परस्पर लाभकारी रिश्तों को मजबूत बनाने में नेतृत्वकारी भूतिका निभाई। ट्रस्ट ने कहा कि जर्मनी की पहली महिला चांस्लर बनने वाली मार्केल भारत के साथ निकट रिश्तों की प्रबल समर्थक हैं।
उसने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री के साथ उनकी संयुक्त घोषणा ने भारत-जर्मन रिश्तों को जबरदस्त मजबूत बनाया है। इससे 2011 में मार्केल की भारत यात्रा और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की 2013 की बर्लिन यात्रा के दौरान दोनों सरकारों के बीच चर्चा और विमर्श हुए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.