आसाराम की जोधपुर कोर्ट में पेशी आज, गुजरात पुलिस ने मांगी कस्टडी

नाबालिग लड़की से यौन उत्पीड़न के मामले में आसाराम बापू पर कानूनी शिकंजा कसता ही जा रहा है। आसाराम की शुक्रवार को जोधपुर कोर्ट में पेशी होगी। गुजरात पुलिस के प्रोडक्‍शन वारंट पर आज सुनवाई होगी। यदि कोर्ट इस संबंध में फैसला देती है तो गुजरात पुलिस आसाराम को लेकर अहमदाबाद जाएगी।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
जोधपुर/अहमदाबाद : नाबालिग लड़की से यौन उत्पीड़न के मामले में आसाराम बापू पर कानूनी शिकंजा कसता ही जा रहा है। आसाराम की शुक्रवार को जोधपुर कोर्ट में पेशी होगी। गुजरात पुलिस के प्रोडक्‍शन वारंट पर आज सुनवाई होगी। यदि कोर्ट इस संबंध में फैसला देती है तो गुजरात पुलिस आसाराम को लेकर अहमदाबाद जाएगी।
गौर हो कि वारंट से लैस गुजरात पुलिस दल ने जोधपुर की एक अदालत में आसाराम बापू की हिरासत मांगी है ताकि उनके और उनके पुत्र के खिलाफ सूरत की दो बहनों द्वारा दाखिल यौन उत्पीड़न की शिकायत के सिलसिले में उनसे पूछताछ की जा सके। जिला और सत्र अदालत ने मामले को शुक्रवार तक के लिए टाल दिया। इससे पूर्व अहमदाबाद से यहां पहुंचा पुलिस दल 72 वर्षीय आरासाम के खिलाफ गांधी नगर की एक अदालत द्वारा जारी पेशी वारंट के साथ अदालत में पेश हुआ।
फिलहाल यौन उत्पीड़न के एक अन्य मामले में आसाराम जोधपुर जेल में बंद है जबकि साईं कुछ अता पता नहीं है। मामले के सभी आरोपियों को उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि समाप्त होने के बाद अदालत के सामने पेश होना है। अदालत ने गुरुवार को आसाराम के चेलों संचिता गुप्ता उर्फ शिल्पी और शिवा के जमानत आवेदन नामंजूर कर दिए।
आसाराम को अगस्त में एक नाबालिग लड़की के यौन उत्पीड़न के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था और वह तभी से जोधपुर के केन्द्रीय कारागार में बंद हैं। उनकी जमानत याचिका जिला और सत्र अदालत के साथ साथ उच्च न्यायालय से भी नामंजूर हो चुकी है।
इस बीच, आसाराम के पुत्र नारायण साई ने सूरत के अखबारों में एक विज्ञापन देकर खुद को बेकसूर बताया है और कहा है कि वह भागेगा नहीं। यौन उत्पीड़न मामले में नारायण के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया है।नारायण द्वारा दिए गए विज्ञापन में कहा गया है कि वह मामले में कानूनी रास्ता अपनाएंगे। नगर पुलिस ने कल पिता पुत्र द्वारा चलाए जा रहे गुजरात के विभिन्न आश्रमों में नोटिस भेजकर उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया था। पुलिस के पास नारायण का कोई अता पता नहीं है और विज्ञापन में इस बारे में कुछ नहीं बताया गया है कि इस वक्त वह कहां है।
उसके वकील गौतम देसाई द्वारा जारी विज्ञापन में कहा गया है कि हमारे मुवक्किल कहीं गए नहीं हैं और वह भागेंगे नहीं। गुजरात पुलिस दल के एक सदस्य ने कहा कि हमने आसाराम के खिलाफ गांधीनगर की अदालत से पेशी वारंट हासिल किया है और आसाराम की हिरासत के लिए अदालत की इजाजत लेने यहां आए हैं ताकि उन्हें अपने साथ गुजरात ले जा सकें और सूरत में दो लड़कियों द्वारा दर्ज कराए गए मामले के सिलसिले में उनसे पूछताछ कर सकें। डीसीपी (वेस्ट) अजय पाल लांबा ने कहा कि जोधपुर पुलिस ने आसाराम से संबद्ध अपनी तमाम जांच पूरी कर ली है और अब वह गुजरात पुलिस को पूरा सहयोग देगी। सूरत पुलिस ने हाल ही में दो शिकायतें दर्ज की हैं। इनमें से एक आसाराम के खिलाफ और दूसरी उनके पुत्र नारायण साईं के खिलाफ है। इन शिकायतों में बलात्कार, यौन हमला, अवैध रूप से रोकना और अन्य आरोप लगाए गए हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.