दाउद इब्राहिम को सौंपे जाने के मामले को उठाएं मोदी: कांग्रेस
Advertisement

दाउद इब्राहिम को सौंपे जाने के मामले को उठाएं मोदी: कांग्रेस

भाजपा ने नवाज शरीफ द्वारा देश के निर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निर्णय लेने पर आज खुशी व्यक्त की जबकि कांग्रेस ने नई सरकार से कहा कि वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के समक्ष आतंकवाद, मुंबई हमले के हमलावरों के मामले की सुनवाई की धीमी गति और दाउद इब्राहिम को सौंपे जाने जैसे मामलों को उठाएं।

नई दिल्ली : भाजपा ने नवाज शरीफ द्वारा देश के निर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निर्णय लेने पर आज खुशी व्यक्त की जबकि कांग्रेस ने नई सरकार से कहा कि वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के समक्ष आतंकवाद, मुंबई हमले के हमलावरों के मामले की सुनवाई की धीमी गति और दाउद इब्राहिम को सौंपे जाने जैसे मामलों को उठाएं।
भाजपा के प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने यहां कहा, यह अच्छी खबर है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.. यह एक नए संबंध की शुरआत है। यह एक अच्छा समाचार है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, म्यांमा भारत के पड़ोसी हैं और पड़ोसियों को बदला नहीं जा सकता है। लेकिन कांग्रेस ने इस घटनाक्रम पर सावधानी से प्रतिक्रिया दी। निवर्तमान केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने याद दिलाया कि भाजपा ने हमेशा यह कहा है कि आतंकवाद और वार्ता साथ साथ नहीं चल सकते।

तिवारी ने उम्मीद जतायी कि कार्यभार संभालने के बाद भाजपा सरकार 26/11 हमलों की सुनवाई की धीमी गति का मुद्दा उठाएगी जिससे उन्हें परेशानी होती रही है। उन्होंने साथ कहा कि हाफिज सईद जैसे लोगों के मुद्दे भी उठाए जाने चाहिए।
तिवारी ने कहा, वह समय-समय पर दाउद इब्राहिम की वापसी का मुद्दा उठाते रहे हैं जिसे कथित रूप से पाकिस्तानी प्रतिष्ठानों ने पनाह दे रखी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि भाजपा पिछले दस सालों से बनाए हुए अपने रूख पर कायम रहेगी और भारत आने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के समक्ष ये मुद्दे उठाएगी। कांग्रेस नेता शकील अहमद ने कहा कि साथ तस्वीरें खींचवाने का अवसर ठीक है लेकिन सत्तारूढ़ होने के उत्साह में मोदी राष्ट्रीय हित से समझौता ना करें।
उन्होंने कहा, भाजपा के अनुसार पाकिस्तान में आतंकवादी मॉड्यूल और दाउद अब भी सक्रिय हैं। वहीं जम्मू्-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्विटर पर शरीफ के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के फैसले का स्वागत किया।
उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के निमंत्रण स्वीकार करने के बारे में जानकार खुश हूं, इससे पता चलता है कि वह भारत के साथ अच्छे संबंधों के लिए विरोधी ताकतों पर जीत हासिल कर सकते हैं। लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि वह शपथ लेने वाले दूसरे लोगों या समारोह में शामिल होने वाले दूसरे लोगों के लिए बुरा महसूस करने से खुद को नहीं रोक सकते क्योंकि अब फोटो खिंचवाने का केवल एक ही मौका महत्वपूर्ण होगा जब मोदी-शरीफ हाथ मिलाएंगे।

(एजेंसी)

Trending news