देश को आगे ले जाने के लिए राज्यों और केंद्र को एक टीम की तरह काम करना होगा: PM मोदी

केंद्र और राज्यों के बीच बेहतर तालमेल का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मुख्यमंत्रियों से अपील की कि राष्ट्र निर्माण के रास्ते में राजनीतिक मतभेद को आड़े नहीं आने दिया जाए ।

देश को आगे ले जाने के लिए राज्यों और केंद्र को एक टीम की तरह काम करना होगा: PM मोदी

तुमकुर (कर्नाटक): केंद्र और राज्यों के बीच बेहतर तालमेल का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मुख्यमंत्रियों से अपील की कि राष्ट्र निर्माण के रास्ते में राजनीतिक मतभेद को आड़े नहीं आने दिया जाए ।

मोदी ने फूड पार्क के उद्घाटन के अवसर पर यहां कहा, ‘चाहे वे किसी भी राजनीतिक दल के हों लेकिन प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों को एकसाथ मिलकर काम करना होगा । अलग-अलग राजनीतिक दल हो सकते हैं लेकिन देश एक है । हमें कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ना होगा ।’ मोदी ने कहा, ‘इससे पहले राज्य और केंद्र राजनीतिक कारणों से या तो एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करते थे या नफरत करते थे । कुछ राज्य ‘दुश्मनी’ (केंद्र से) भी करते थे । देश को इस तरीके से नहीं चलाया जा सकता । देश को आगे ले जाने के लिए राज्यों और केंद्र को एक टीम की तरह काम करना होगा ।’ मोदी की यह टिप्पणी कांग्रेस के दो मुख्यमंत्रियों महाराष्ट्र के पृथ्वीराज चव्हाण और हरियाणा के भूपेन्द्र सिंह हुड्डा द्वारा प्रधानमंत्री के सरकारी कार्यक्रमों का बहिष्कार करने के परिप्रेक्ष्य में आई है । प्रधानमंत्री की उपस्थिति वाले समारोहों में भाजपा के कथित कार्यकर्ताओं द्वारा मुख्यमंत्रियों के खिलाफ नारेबाजी के बाद उन्होंने ऐसा निर्णय किया था।

कांग्रेस ने अपने मुख्यमंत्रियों और दूसरे विपक्षी दलों के मुख्यमंत्रियों से कहा था कि जब तक भाजपा कार्यकर्ता उचित व्यवहार नहीं करें तब तक मोदी के कार्यक्रमों का बहिष्कार करें । बहरहाल कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया आज के कार्यक्रम में मौजूद थे ।

मोदी ने कहा कि वह सभी मुख्यमंत्रियों का विश्वास जीतने में सफल होंगे चाहे वे किसी भी राजनीतिक दल के क्यों नहीं हों । उन्होंने कहा, ‘मैं सभी राज्यों और उनके मुख्यमंत्रियों का आने वाले समय में विश्वास जीतूंगा और देखिएगा हम कैसे संघीय भावना से लाभान्वित हो सकेंगे ।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.