चीन ने मोदी को दी औपचारिक बधाई

चीन ने शुक्रवार को भारत के नवनियुक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को औपचारिक तौर पर बधाई दी और एक विशेष सद्भावना संदेश भेजकर नई सरकार के साथ काम करने की अपनी इच्छा जाहिर की ताकि पड़ोसी देश के साथ सामरिक एवं सहयोगात्मक साझेदारी मजबूत हो।

बीजिंग : चीन ने शुक्रवार को भारत के नवनियुक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को औपचारिक तौर पर बधाई दी और एक विशेष सद्भावना संदेश भेजकर नई सरकार के साथ काम करने की अपनी इच्छा जाहिर की ताकि पड़ोसी देश के साथ सामरिक एवं सहयोगात्मक साझेदारी मजबूत हो।
विदेश मंत्री वांग यी ने चीन में भारत के राजदूत अशोक कुमार कंठ के साथ की गई एक बैठक के दौरान इस संदेश से अवगत कराया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वांग का संदेश दोनों देशों के बीच संबंधों एवं आदान-प्रदान के प्रसार से जुड़ा है। सूत्रों ने संदेश का ब्योरा देने से इनकार कर दिया।
यह बैठक इसलिए अहम है कि क्योंकि भारतीय आम चुनावों में भाजपा की जीत के बाद दोनों देशों के बीच आधिकारिक स्तर की यह पहली बैठक थी। चीनी विदेश मंत्रालय सूत्रों ने आज ‘पीटीआई’ को बताया कि 26 मई को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ-ग्रहण के बाद चीनी नेतृत्व मोदी को आधिकारिक तौर पर बधाई और शुभकामनाएं दे सकता है ।
लोकसभा चुनावों के नतीजे आने के तुरंत बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने 17 मई को एक बयान जारी कर मोदी को बधाई दी थी। भारतीय दूतावास की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि वांग ने राजदूत कंठ से अनुरोध किया कि वह मोदी को चीनी नेतृत्व की तरफ से दी गई बधाई से अवगत करा दें।
विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘उन्होंने कहा कि चीनी सरकार भारत के साथ मिलकर काम करने की इच्छुक है ताकि सामरिक एवं सहयोगात्मक साझेदारी मजबूत की जा सके ।’’ वांग ने पिछले 10 साल में भारत-चीन संबंधों में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के योगदान की भी सराहना की। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.