सरकार बदलने से भारत-भूटान संबंधों में कोई बदलाव नहीं होगा: पीएम नरेंद्र मोदी
Advertisement

सरकार बदलने से भारत-भूटान संबंधों में कोई बदलाव नहीं होगा: पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने आज भूटान की संसद को संबोधित किया। प्रधानमंत्री भूटान की दो दिन की यात्रा पर हैं। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि  भारत अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्तों को लेकर प्रतिबद्ध है। राजतंत्र से लोकतंत्र में सरलतापूर्वक बदलाव भूटान की शासन प्रणाली में परिपक्वता दर्शाता है। यदि भारत प्रगति करता है, तो इसका सीधा प्रभाव उसके पड़ोसियों के विकास पर पड़ेगा।

सरकार बदलने से भारत-भूटान संबंधों में कोई बदलाव नहीं होगा: पीएम नरेंद्र मोदी

ज़ी मीडिया/रामानुज सिंह

थिंपू/नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने आज भूटान की संसद को संबोधित किया। प्रधानमंत्री भूटान की दो दिन की यात्रा पर हैं। मोदी ने कहा कि भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध है और उन्होंने भूटान को आश्वासन दिया कि सरकार में बदलाव से भारत-भूटान संबंधों में कोई बदलाव नहीं होगा।

भूटान की संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। हिमालयी देश की दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि भारत प्रगति करता है, तो इसका सीधा प्रभाव उसके पड़ोसियों के विकास पर पड़ेगा।

हिंदी में दिए भाषण में मोदी ने कहा, भारत में स्थिरता और विकास भूटान जैसे पड़ोसियों की मदद करेगा। मोदी ने 7 साल में राजतंत्र से लोकतंत्र में सरलतापूर्वक संक्रमण के लिए भूटान की सराहना की। यह सहज संक्रमण भूटान की शासन प्रणाली की परिपक्वता दर्शाता है। रविवार यहां पहुंचे 63 वर्षीय मोदी ने पिछले माह प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। उसके बाद वह पहली बार किसी विदेश यात्रा पर आए हैं।

भूटान के साथ भारत के ऐतिहासिक संबंधों को याद करते हुए मोदी ने कहा कि उनकी सरकार दो पड़ोसियों के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में काम करेगी। आतंकवाद को विभाजनकारी और पर्यटन को जोड़ने वाला बताते हुए मोदी ने कहा कि भूटान में पर्यटन क्षेत्र से जुड़ी व्यापक संभावनाएं हैं।

मोदी ने कहा कि पर्यटन के विकास के लिए ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती लेकिन इसके जरिए भारी मुनाफा हासिल किया जा सकता है और गरीब व्यक्ति को भी इससे लाभ मिलता है। हिमालय को साझी विरासत बताते हुए मोदी ने इस क्षेत्र के विकास की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि भारत हिमालयी अध्ययन (हिमालयन स्टडीज) के लिए एक यूनिवर्सिटी खोलने की योजना बना रहा है। उन्होंने पिछले माह दिल्ली में आयोजित अपने शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे को धन्यवाद दिया।

भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांग्चुक और तोबगे से व्यापक वार्ताएं करते हुए मोदी ने कल द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता जताई थी। इसे उन्होंने ‘बी4बी’ यानी ‘भारत फॉर भूटान और भूटान फॉर भारत’ या ‘भूटान के लिए भारत और भारत के लिए भूटान’ के रूप में परिभाषित किया था।

उन्होंने विकास सहयोग के तहत भारत द्वारा बनाए गए सुप्रीम कोर्ट परिसर का उद्घाटन भी किया। वार्ताओं के दौरान, मोदी ने भूटानी नेतृत्व को आश्वासन दिया कि दिल्ली में सरकार बेशक बदल गई हो लेकिन भारत उसकी खुशियों और प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है। भूटान के प्रधानमंत्री तोबगे की ओर से कल रात दी गई दावत में मोदी ने दोनों देशों के बीच शानदार पारंपरिक संबंधों का उल्लेख करते हुए भारत और भूटान को एक दूसरे के लिए बना हुआ बताया। इस दौरे पर मोदी के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और विदेश सचिव सुजाता सिंह भी हैं।

* भारत में स्थिरता और विकास भूटान जैसे पड़ोसियों की मदद करेगा

* हिमालय के लिए सभी को सहयोग करना चाहिए

* हिमालय के लिए सेट्रल यूनिवर्सिटी बने

* भारत-भूटान मिलकर पर्यटन केंद्र बना सकते हैं

* आतंकवाद बांटता है, पर्यटन जोड़ता है

* भूटान की संसदीय प्रणाली से सीख लेंगे

* हाइड्रोपावर से भारत-भूटान दोनों को लाभ होगा

* पनबिजली परियोजना भारत के लिए काफी अहम है

* हिमालय हमारी सांझी विरासत है

* भूटान  ई-लाइब्रेरी का नेटवर्क बनाएगा भारत

* भूटान के युवाओं में काफी क्षमता है

* शिक्षा को आधुनिकीकरण से जोड़ना जरूरी, भूटान ने शिक्षा के क्षेत्र में अहम तरक्की की है

* बिजली उत्पादन से भूटान का विकास होगा, यहां उर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है, भूटान का ग्लोबल वार्मिंग रोकने में अहम योगदान

* भारत की जनता ने विकास और सुशासन के लिए जनादेश दिया

* हर एक नागरिक विकास की ईकाई

* एक दूसरे का मदद करना पड़ोसियों का फर्ज

* भारत जितन सशक्त होगा, पड़ोसी उतना मजबूत होगा

* भारत-भूटान ने एक दूसरे के लिए दिल के दरवाजे खोल रखे हैं

* सत्ता बदलने से दिल के दरवाजे बंद नहीं होते

* हमने दिल के दरवाजे खोल रखे हैं

* भारत में मतदान लोकतंत्र का बड़ा उत्सव

* भारत-भूटान का नाता ऐतिहासिक धरोहर

* भूटान में लोकतंत्र की स्थापना ऐतिहासिक कदम

* बेहतर लोकतंत्र का उदाहरण है भूटान, यहां के मतदाता बेहद जागरूक हैं

* भारत का सशक्त होना सार्क देशों के लिए अच्छा

* पर्यावरण के लिए जागरूक भूटान को बधाई

* विकास और पर्यावरण सुरक्षा साथ-साथ हुए

* राजपरिवार ने लोकतंत्र के लिए भूटान को तैयार किया

* भूटान की महान परंपरा को नमन करता हूं

 पीएम मोदी दो दिन की यात्रा पर रविवार को भूटान पहुंचे। जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। सत्ता संभालने के बाद मोदी पहली विदेश यात्रा पर भू‍टान गए। संबोधन के समय तालियां नहीं बजाई गईं। भूटान की स्थानीय मान्यता के अनुसार ताली बुरी आत्माओं को भगाने के लिए बजाई जाती है जबकि मोदी वहां के राजकीय मेहमान है। मोदी ने सोमवार को भूटान के प्रधानमंत्री तोबगे से भी मुलाकात की।

 

Trending news